कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण सेंसेक्स, निफ्टी…..

 संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोज़ोन और चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़ों के कारण जोखिम धारणा पर असर पड़ने के कारण वैश्विक साथियों की अगुवाई में बेंचमार्क शेयर बाजार सूचकांक बुधवार को गिरावट के साथ खुले।

सुबह 9:15 बजे तक निफ्टी 50 इंडेक्स 0.43 फीसदी गिरकर 19,649.75 पर और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 0.42 फीसदी गिरकर 66,171.85 पर था।

पिछले कुछ सत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद व्यापक बाजार सूचकांकों में भी तेज गिरावट देखी गई। शुरुआती कारोबार में अस्थिरता भी तेजी से बढ़ी।

निफ्टी मीडिया को छोड़कर, अन्य सभी क्षेत्रीय सूचकांक नकारात्मक क्षेत्र में थे, निफ्टी मेटल 1 प्रतिशत से अधिक गिर गया।

निफ्टी 50 पर शीर्ष पांच लाभ पाने वालों में कोल इंडिया, मारुति, पावर ग्रिड, अदानी पोर्ट्स और ओएनजीसी थे। दूसरी ओर, शीर्ष हारने वालों में टाटा स्टील, डिवीज़ लेबोरेटरीज, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, हिंडाल्को और एलटीआईएम थे।

चॉइस के शोध विश्लेषक ओम मेहरा ने कहा, “वैश्विक बाजार की अगुवाई में घरेलू सूचकांक नकारात्मक झुकाव के साथ कारोबार कर रहे थे, जो सपाट रुझान से काफी नीचे था।”

“परिणाम रिपोर्टों के मिश्रित बैच के बाद, अमेरिकी बाजार सूचकांक निचले स्तर पर समाप्त हुए। उच्चतम कॉल ओपन इंटरेस्ट 19,800 पर है, और उच्चतम पुट ओपन इंटरेस्ट 19,600 पर है, ”उन्होंने कहा।

“तकनीकी रूप से, निफ्टी को 19,650 के आसपास महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है, क्योंकि सूचकांक प्रति घंटा चार्ट में उच्चतर निम्न स्तर बना रहा है। विकल्प लेखन डेटा पर कॉल राइटर्स का प्रभुत्व है जो नकारात्मक भावना का संकेत देता है। बैंकिंग स्टॉक फोकस में रह सकते हैं क्योंकि यह बेंचमार्क सूचकांकों का समर्थन कर सकते हैं।”

Exit mobile version