करतारपुर में पाकिस्तान की नापाक हरकत: गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर डिनर पार्टी, भोजन और डांस

करतारपुर में पाकिस्तान की नापाक हरकत: गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर डिनर पार्टी, भोजन और डांस

शनिवार को करतारपुर गलियारे का प्रबंधन करने वाली एक पाकिस्तानी सरकारी संस्था ने दर्शनी देओरी (मुख्य प्रवेश द्वार) के पास डिनर का आयोजन किया। इस डिनर पार्टी में लाइव संगीत था। डिनर पार्टी में खाना नहीं था। इस आयोजन से मंदिर की शुद्धता पर बहस हो सकती है। गुरुद्वारा के प्रवेश द्वार से 20 फीट की दूरी पर मांसाहारी भोजन परोसे गए, सूत्रों ने बताया। किराए पर बुलाए गए कलाकारों ने गुरुद्वारा दरबार साहिब के ग्रंथी ज्ञानी गोबिंद सिंह की उपस्थिति में संगीत पर नृत्य किया. इनमें परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैयद अबू बकर कुरैशी भी शामिल थे।

करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को सिखों के सबसे पवित्र स्थानों में गिना जाता है। गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 साल यहीं बिताए थे। भारतीयों सहित दुनिया भर से श्रद्धालु गुरुदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से एक दिन की तीर्थयात्रा करते हैं।

करतारपुर में पाकिस्तान की नापाक हरकत: गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर डिनर पार्टी, भोजन और डांस

कई शिक्षा भी मिली पार्टी में उपस्थित लोगों ने कहा कि इस डिनर पार्टी में बहुत कुछ सीखा गया था। पार्टी तीन घंटे चली। यह जानने के बाद कि पार्टी गुरुद्वारे के मुख्य द्वार से 20 फीट की दूरी पर होगी और मांसाहारी भोजन, संगीत और नृत्य होगा, बहुत से सिख आमंत्रित लोगों ने इस रात्रिभोज में भाग नहीं लेना चाहा।

पाकिस्तानी सिख नेता, जो प्रोजेक्ट मैनेजर यूनिट के सीईओ भी रहे, ने कहा कि वह पार्टी में ज्ञानी गोबिंद सिंह की उपस्थिति से आश्चर्यचकित था। “सबसे पहले, गुरुद्वारा पार्टियों के लिए जगह नहीं है,” उन्होंने कहा। दूसरा, पीएमयू के सीईओ और नरोवाल जिले के सरकारी अधिकारियों ने अगली पंक्ति में ग्रंथी को नृत्य करते देखा।”

कुरैशी ने इस आरोप को खारिज कर दिया। पार्टी को गुरुद्वारा दरबार साहिब से लगभग 1.5 किमी दूर रखा गया था, ताकि यह गुरुद्वारा के भीतर न हो। उनका कहना था, “इसलिए, सिख मर्यादा (धार्मिक आचरण संहिता) इस विशिष्ट स्थान पर लागू नहीं होती।” यह भी कोई डांस पार्टी नहीं थी। सिखों और मुसलमानों की शाम की नियमित प्रार्थना के बाद गायन शुरू हुआ। सारा रजा खान, जिन्होंने भारत में भी प्रदर्शन किया है, संगीत कार्यक्रम में शामिल थे। कुछ ही अतिथि ने नृत्य किया।”

Exit mobile version