पंजाब: CM मान ने एक और 50 हेड मास्टरों का बैच किया रवाना, IIM अहमदाबाद में लेंगे ट्रेनिंग

पंजाब सरकार ने आज 50 हेडमास्टरों का दूसरा बैच रवाना किया है। शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस के नेतृत्व में यह बैच आई.आई.एम. अहमदाबाद के लिए रवाना किया। बता दें कि मंत्री बैंस ने खुद हरी झंडी देकर हेडमास्टरों को रवाना किया है। हेडमास्टरों को विशेष ट्रेनिंग लेने के लिए भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में शिक्षा की क्रांति चल रही है। बता दें कि हेडमास्टर्स का दूसरा बैच 28 अगस्त से लेकर 1 सितंबर तक अहमदाबाद रहेगा। मोहाली में सेक्टर-26, महात्मा गांधी इंस्टीच्यूट से यह बैच रवाना किया गया है।

शिक्षा मंत्री बैंस ने कहा कि हेडमास्टरों को देश-विदेश में आधुनिक तरीके से ट्रेनिंग लेंगे ताकि वह कुछ खास सीख सकें। स्कूलों में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि पहले ब्लॉक व जिले स्तर पर टीचरों को ट्रेनिंग दी जाती थी। इस दौरान टीचरों को कुछ खास सीखने को नहीं मिला। मंत्री बैंस ने कहा कि सरकारी स्कूलों में सुबह की असेंबली के समय सभी बच्चों को 10 मिनट के लिए देश की एकता, मानवता व इंसायिनत के ऊपर भजन करवाए जाते हैं ताकि बच्चे देश के प्रति, हर धर्म व जाति का सत्कार करना सीख सकें।

हरजोत बैंस ने दावा किया है कि पिछले वर्षों के मुताबिक इस बार सरकारी स्कूलों बेहतर नतीजे आए हैं। उन्होंने कहा कि प्री प्राइमरी में 17 प्रतिशत दाखिल बढ़े हैं। पंजाब में सबसे पिछड़ा इलाका तरनतारन को कहा जाता है वहां भी पहली कक्षा में 25 प्रतिशत दाखिले बढे़ हैं।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय और भी बैच ट्रेनिंग के लिए भेजे जाएंगे ताकि पंजाब के टीचर वेस्ट तर्जुबा लेकर आएं। अब तक 138 प्रिंसिपल सिंगापुर में ट्रेनिंग ले चुके हैं। आई.आई.एम. अहमदाबाद देश का नंबर वन इंस्टीच्यूट है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जब सभी टीचर्स की ट्रेनिंग खत्म हो जाएगी तो एक ज्वाइंट सेशन बुलाया जाएगा जिसमें स्कूलों में क्या-क्या सुधार हो रहा है उसे लेकर चर्चा की जाएगी।

Exit mobile version