अखिलेश यादव ने बताया मौका मिला तो क्या करेंगे: अग्निवीर व्यवस्था खत्म, जातिगत जनगणना हरियाणा के जींद

अखिलेश यादव ने बताया मौका मिला तो क्या करेंगे

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि देश में अग्निवीर व्यवस्था को खत्म करने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही देश भर में जातिगत गणना की जाएगी, ताकि गुमनाम जातियों को भी सम्मान और अधिकार मिले। रविवार को महम विधायक बलराज कुंडू ने एकलव्य स्टेडियम में जनसेवा संकल्प रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश की सीमा पर पहली बार एक युवा शहीद का परिवार अंतिम दर्शन तक नहीं कर पाया था। जब उनके पिता मुलायम सिंह यादव देश के रक्षा मंत्री थे, तो उन्होंने कानून बनाया था

कि देश में किसी भी युवा शहीद होने पर उसके शरीर को सम्मानपूर्वक उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा। उनका अंतिम संस्कार सम्मानपूर्वक किया जाएगा, जिसके लिए सरकार सब खर्च उठाएगी। इसी विचारधारा से समाजवादी आगे बढ़ रहे हैं।

अखिलेश यादव ने बताया मौका मिला तो क्या करेंगे
उनका कहना था कि आज पूरा देश जातिगत गणना चाहता है, इसलिए समाजवादी पार्टी भी बनेगी। आज देश में कई जातियां आम तौर पर नहीं गिना जाती हैं। इसके अलावा कई जातियां आज भी अनजान हैं।

 

अखिलेश यादव ने एकलव्य स्टेडियम में विधायक बलराज कुंडू की जनसेवा संकल्प रैली में कहा कि अगले साल लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के गठबंधन की जीत सबसे अच्छी बात होगी। SPD विपक्षी दलों का गठबंधन है जिसका नाम “इंडिया” है।

कुछ महीने पहले, कुंडू ने हरियाणा जनसेवक पार्टी से अलग दल बनाया, जिसका नाम है “पिछड़ों को मिले सम्मान।” यह घटना अगले वर्ष हरियाणा में होने वाले चुनाव से पहले हुई है। हरियाणा में भाजपा और जेजेपी की सरकार है। अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी पार्टी यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेगी कि पिछड़े वर्गों और जातियों को उनका अधिकार और सम्मान मिले।

अखिलेश यादव ने बताया मौका मिला तो क्या करेंगे

जातिगत जनगणना की घोषणा करते हुए सपा अध्यक्ष ने कहा, “आज पूरा देश जाति गणना चाहता है क्योंकि आजादी के इतने वर्षों के बाद भी कई पिछड़े लोग हैं जिनकी गिनती नहीं हो पाई और हम उन्हें मुख्यधारा में नहीं ला सके।”देश में कई जातियां ऐसी हैं जिनकी पहचान नहीं हो सकी है, उन्होंने कहा। यही कारण है कि आज बिहार में जाति गणना की जो आवाज कभी उत्तर प्रदेश से उठाई जाती थी, वह सुनाई देती है। हम जानते हैं कि हरियाणावासी भी इसे चाहते हैं।”

Yadav ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद समाजवादी पार्टी देश में जातिगत गणना करेगी ताकि गुमनाम जातियों को भी सम्मान और अधिकार मिले। कांग्रेस ने भी जातिगत गणना की मांग की है और सत्ता में आने पर सर्वेक्षण कराने का वादा किया है। नीतीश कुमार की जनता दल (यू) सरकार ने बिहार में जातिगत सर्वेक्षण के आंकड़ों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ही प्रकाशित कर दिया है।
शशि मिश्रा का

Exit mobile version