इसे योगिनी की तरह मोड़ें! जानिए योग में बैकबेंड के स्वास्थ्य लाभ

आपके शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण हैं क्योंकि दैनिक आधार पर विभिन्न प्रकार के कार्य करने में उनकी अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं। जब आपकी पीठ की बात आती है, तो यह आपके शरीर के वजन को सहारा देने में मदद करता है। मजबूत पीठ के बिना, आपके लिए घूमना-फिरना मुश्किल होगा। इसलिए, अपनी पीठ को अच्छे आकार में रखना महत्वपूर्ण है। हालाँकि पीठ के लिए कई व्यायाम हैं, लेकिन योग बैकबेंड जितना प्रभावी कुछ भी नहीं है। ऐसा लग सकता है कि वे केवल उन लोगों द्वारा ही किए जा सकते हैं जो वास्तव में लचीले हैं, लेकिन निरंतरता और धैर्य आपको उन्हें निखारने में मदद करेगा। आइए हम आपको बैकबेंड के फायदों के बारे में बताएं ताकि आपको यह विश्वास हो सके कि वे आपके जीवन में क्या अंतर ला सकते हैं।

बैकबेंड के बारे में जानने के लिए, हेल्थ शॉट्स एक समग्र स्वास्थ्य गुरु और कॉर्पोरेट जीवन कोच डॉ. मिकी मेहता के पास पहुंचे ।

बैकबेंड क्या हैं?

डांसर्स या जिमनास्ट के लिए बैकबेंड करना काफी आसान है। सीधी स्थिति से, वे बस पीछे की ओर झुकते हैं और फिर नीचे की ओर जाते हैं जब तक कि उनके हाथ जमीन को नहीं छू लेते। आसान तरीका यह है कि हाथों और पैरों की मदद से क्षैतिज स्थिति से ऊपर की ओर झुकें। बैकबेंड कई योग मुद्राओं में भी शामिल है। डॉ. मेहता का कहना है कि बैकबेंड आम तौर पर रीढ़ की उत्तेजना और लम्बाई है। इसमें रीढ़ की हड्डी को उसकी प्राकृतिक वक्रता से विपरीत दिशा में मोड़ना शामिल है। बैकबेंड पोज़ में, छाती और हृदय को शरीर के सामने के हिस्से को खोलते हुए ऊपर की ओर उठाया जाता है।

यहां कुछ उत्पाद दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

बैकबेंड के लाभ

बैकबेंड से रक्त संचार और पीठ का लचीलापन बरकरार रहता है या यूं कहें कि बेहतर हो जाता है। यहां कुछ और स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

1. बैकबेंड आपके दिमाग को मदद करता है

यह आपके संतुलन के लिए एक विशेष प्रकार की सतर्कता और ध्यान लाता है। इसलिए, विशेषज्ञ का कहना है कि यह फोकस और एकाग्रता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

2. बैकबेंड से ताकत बढ़ती है

नियमित रूप से बैकबेंड करने से आपकी निचली पीठ मजबूत हो सकती है क्योंकि इससे अच्छा खिंचाव मिलता है। वे आपके पेट क्षेत्र को भी मजबूत बना सकते हैं क्योंकि वे वसा को कम करने और आपके आंतरिक अंगों के कार्यों में सुधार करने में मदद करते हैं। बैकबेंड का डायाफ्राम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि पूर्ण डायाफ्राम की गति पूर्ण प्रतिरक्षा कार्यों को इष्टतम क्षमता तक सक्षम बनाती है।

3. बैकबेंड आपके अंगों को फिर से जीवंत बनाता है

आपके पेट को फैलाने और आपके अंगों को उत्तेजित करने से ताज़ा ऑक्सीजन युक्त रक्त आपके अंगों में प्रवेश करने में मदद मिलती है। यह आपके अंगों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है।

4. बैकबेंड अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देते हैं

बैकबेंड आपकी पीठ, छाती और कंधों को मजबूत कर सकता है। वे लचीलेपन को बढ़ाने और गतिशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं। यह अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देने में मदद करता है ।

योग में कमर झुकती है

कुछ सामान्य बैकबेंड योग आसन हैं। चलो एक नज़र मारें!

1. वीरभद्रासन

• सीधे खड़े हो जाएं, अपने हाथ जोड़ लें और ऊपर ले आएं।
• अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री के कोण पर आगे लाएँ।
• थोड़ा पीछे की ओर झुकें और वापस खड़ी स्थिति में आ जाएं।

2. उष्ट्रासन

• वज्रासन से शुरुआत करें , और अपने पैर की उंगलियों को अंदर की ओर रखते हुए घुटनों के बल बैठें।
• धीरे-धीरे अपने हाथों को ऊपर उठाएं और फिर अपनी एड़ियों को छुएं।
• अपने कूल्हों को आगे लाएँ और अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर झुकाएँ।
• अपने सिर और रीढ़ को मोड़ें और जितना संभव हो सके पीछे ले जाएं, फिर बालासन की स्थिति में आ जाएं।

3. चक्रासन

• अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को घुटने से ऊपर की ओर मोड़कर मोड़ लें।
• अपनी हथेलियों को अपने चेहरे के दोनों ओर रखें और हाथों और पैरों पर संतुलन बनाते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं।

4. धनुरासन

• अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को घुटने से मोड़ लें और अपनी एड़ियों को पकड़ लें।
• अपने सिर और छाती को ऊपर उठाएं और अपने पैरों को बाहर और पीछे की ओर खींचें ताकि आपकी रीढ़ पीछे की ओर झुक जाए। पेट के बल स्थिर हो जाएं और फिर धीरे-धीरे वापस आ जाएं।

5. भुजंगासन

• अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपनी छाती के बगल में अपनी कोहनी पर मोड़कर रखें।
• धीरे-धीरे अपने धड़ को ऊपर उठाएं और फिर नीचे आ जाएं।

योग बैकबेंड करने के लिए आपको हमेशा नीचे तक जाने की ज़रूरत नहीं है। अधिक चुनौतीपूर्ण बैकबेंड योग आसन अपनाने से पहले बस सौम्य रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024