उत्तराखंड में शीतलहर जारी है, आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग में कोहरे का येलो अलर्ट

उत्तराखंड (Uttarakhand) के मैदानी क्षेत्रों में आज घने कोहरे और शीत दिवस के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वर्तमान में उत्तराखंड में ठंड का दौर जारी रहेगा। शीत दिवस के अलर्ट के कारण आज उधम सिंह नगर में कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं होगी।

25 जनवरी तक राज्य में पश्चिमी विक्षोभ हो सकता है। 26 जनवरी को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया जाता है। 25 जनवरी से उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की उम्मीद है। बाद में पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है। उत्तराखंड में घने कोहरे और पाला पड़ने के कारण तापमान में गिरावट आ रही है और कड़ाके की ठंड हो रही है।

दिन में धूप होने के बावजूद सर्द हवाओं के कारण बहुत ठंड है। सुबह और शाम कोहरे की घनी चादर छाई रहती है। मौसम विभाग ने बताया कि 26 जनवरी से मौसम खुलेगा। उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे के कारण दुश्वरियां हैं। पर्वतीय इलाकों में तेज धूप है। लेकिन सुबह और शाम की ठंड में लोग जल्दी कैद हो जाते हैं।

प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से 4–6 डिग्री सेल्सियस नीचे है। डॉ. विक्रम सिंह, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक, ने बताया कि उधम सिंह नगर, हरिद्वार और अन्य मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे और शीत दिवस की स्थिति को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Exit mobile version