गणतंत्र दिवस 2024: गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस में क्या अंतर है? जानें!

देश हर साल की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस 2024 को पूरी तरह से तैयार है। 26 जनवरी को हर साल इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है। आज भी बहुत से लोग गणतंत्र दिवस को स्वतंत्रता दिवस से अलग नहीं मानते। आज हम दोनों में क्या अंतर है पता है।

गणतंत्र दिवस 2024: इस समय पूरा देश राष्ट्रीय त्योहार की तैयारी कर रहा है। 26 जनवरी को देश भर में 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इस विशिष्ट अवसर का उत्सव लगभग पूरा हो गया है। स्कूलों और कॉलेजों में बच्चे सांस्कृतिक तैयारियों में व्यस्त हैं, लेकिन भारतीय सेना 26 जनवरी को होने वाली परेड के लिए तैयार हो रही है। हर साल, कर्तव्य पथ ने राष्ट्रीय पर्व को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच अक्सर लोग अंतर नहीं कर पाते और दोनों को एक ही दिन मानते हैं। हम इस लेख में आपको बताएंगे कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस एक-दूसरे से कैसे अलग हैं और दोनों को कैसे मनाया जाता है।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, जो स्वतंत्रता दिवस भी है। 1950 में भारत का संविधान लागू होने पर यह दिन बड़े उत्साह से मनाया जाता है। यह वही दिन था जब हमारा देश पूरी तरह से लोकतांत्रिक हुआ। 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस भी है, जो हमारी आजादी का दिन है। 1947 में भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। 15 अगस्त, इसी आजादी का जश्न मनाने के लिए हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर हर साल गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह मनाया जाता है। इस दौरान देश की तीनों सेनाओं और अन्य मजबूत बलों ने परेड का प्रदर्शन किया। राज्यों की झांकियां भी निकाली जाती हैं। इसके विपरीत, प्रधानमंत्री नई दिल्ली में लाल किले पर ध्वजारोहण करते हैं और फिर देश के नाम कहते हैं।

गणतंत्र दिवस पर विशेष ध्यान भारतीय संविधान को अपनाने पर होता है। स्वतंत्रता दिवस आजादी के ऐतिहासिक और राजनीतिक महत्व पर केंद्रित है, जबकि यह दिन हमारे संविधान पर जोर देता है, जो लोकतंत्र के प्रति देश की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

Republic Day पर सैन्य परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम और भारत की विविध विरासत का उत्सव मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस पर भी देशभक्ति के कार्यक्रम होते हैं।

गणतंत्र दिवस परेड में विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को अक्सर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है। वहीं, स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री आम तौर पर भाषण देते हैं और देश के प्रति उनके योगदान के लिए विशिष्ट लोगों का सम्मान करते हैं।

Exit mobile version