जयपुर के खातीपुरा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के साथ प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान को 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

प्रदेश को प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर कई सौगातें देने वाले हैं। विकसित भारत विकसित राजस्थान कार्यक्रम के तहत शुक्रवार 16 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली में संबोधित करेंगे, जहां वे कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी रेल से जुड़ी राजस्थान की आठ परियोजनाओं, जिनकी कुल लागत 2300 करोड़ रुपये होगी, भी जनता को सौंप दी जाएगी। इनमें प्रधानमंत्री मोदी जयपुर में खातीपुरा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। खातीपुरा रेलवे स्टेशन को जयपुर के लिए एक सेटेलाइट स्टेशन बनाया गया है, जिसमें एक “टर्मिनल सुविधा” है, जहां ट्रेनों की रवानगी और अंतिम स्टेशन के रूप में ठहरने की सुविधा मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को जनता तक पहुंचाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें प्रधानमंत्री मोदी ने 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। साथ ही दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के तीन पैकेजों का उद्घाटन होगा: बौंली-झालाई रोड से मुई गांव का हिस्सा, हरदेवगंज गांव से मेज नदी हिस्सा और तकली से राजस्थान-मध्य प्रदेश सीमा तक का हिस्सा। काया गांव में एनएच-48 के दक्षिणपुर-शामलाजी खंड और देबारी में एनएच-48 के चित्तौड़गढ़-उदयपुर राजमार्ग खंड को जोड़ने वाले 6-लेन ग्रीनफील्ड उदयपुर बाईपास भी उद्घाटन होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी को झुंझुनूं, आबूरोड और टोंक जिलों में शुरू की जानी वाली परियोजनाएं भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी रेल से जुड़ी आठ परियोजनाएं आम लोगों के लिए

राजस्थान में PM रेल से जुड़ी आठ रेलवे परियोजनाओं का मूल्य 2300 करोड़ रुपये होगा। इनमें विद्युतीकरण के लिए जोधपुर-राय का बाग-मेड़ता रोड-बीकानेर खंड (277 किलोमीटर), जोधपुर-फलोदी खंड (136 किलोमीटर) और बीकानेर-रतनगढ़-सादुलपुर-रेवाड़ी खंड (375 किलोमीटर) शामिल हैं। जयपुर शहर के निकट खातीपुरा रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे। इस रेलवे स्टेशन को जयपुर के लिए एक सेटेलाइट स्टेशन बनाया गया है, जिसमें एक “टर्मिनल सुविधा” है, जहां ट्रेनें शुरू और समाप्त हो सकती हैं।

रेल परियोजनाओं से आवाजाही और सुविधाओं का विस्तार होगा

प्रधानमंत्री जिन रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें खातीपुरा (जयपुर) में वंदे भारत, एलएचबी सहित सभी प्रकार की रेलों का रखरखाव, भगत की कोठी (जोधपुर) में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का रखरखाव, हनुमानगढ़ में ट्रेनों के रखरखाव के लिए कोच केयर कॉम्प्लेक्स का निर्माण और बांदीकुई से आगरा फोर्ट रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल हैं। रेलवे क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्देश्य लोगों और माल की आवाजाही को अधिक कुशलता के साथ सुविधाजनक बनाना, सुरक्षा उपायों को बढ़ाना, कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना है।

5300 करोड़ रुपये की बड़ी सौर परियोजनाएं

राजस्थान में लगभग 5300 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण सौर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जो ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के एक प्रयास के रूप में देश को समर्पित होंगे। प्रधानमंत्री एनएलसीआईएल बरसिंगसर सौर परियोजना की आधारशिला रखेंगे, जो राजस्थान के बीकानेर जिले में बरसिंगसर थर्मल पावर स्टेशन के आसपास स्थापित होगा। स्वदेशी उच्च क्षमता वाले बायफेशियल मॉड्यूल और नवीनतम अत्याधुनिक तकनीक से सौर परियोजना को बनाया जाएगा, जो भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा।वह भी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSU) योजना चरण-2 (भाग-3) के तहत एनएचपीसी लिमिटेड की 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगे, जो राजस्थान के बीकानेर में बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री बीकानेर, राजस्थान में एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड द्वारा निर्मित 300 मेगावाट की नोखरा सोलर पीवी परियोजना को भी देश को समर्पित करेंगे। कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में सौर परियोजनाएं मदद करेंगी, हरित ऊर्जा पैदा करेंगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास को प्रेरित करेंगी।

2100 करोड़ रुपये की विद्युत परियोजनाओं का बजट

राजस्थान में 2100 करोड़ रुपये से अधिक की विद्युत ट्रांसमिशन परियोजनाओं को भी प्रधानमंत्री देश को सौंपेंगे। ये परियोजनाएं राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली निकालने का उद्देश्य है, ताकि लाभार्थियों को इन क्षेत्रों में उत्पादित सौर ऊर्जा मिल सके। परियोजनाओं में शामिल हैं: चरण-II भाग-A: राजस्थान (8.1 GW) में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम सुदृढ़ीकरण; चरण-II भाग-B: राजस्थान (8.1 GW) में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम सुदृढ़ीकरण; और बीकानेर (पीजी), फतेहगढ़-II और भादला-II में आरई परियोजनाओं को

2400 करोड़ रुपये की परियोजनाएं जो जल जीवन मिशन से जुड़ी 

राजस्थान में स्वच्छ पेयजल प्रदान करने के लिए अवसंरचना को मजबूत बनाने के उद्देश्य से लगभग 2400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जो प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के अंतर्गत हैं। ये परियोजनाएं देश भर में घरेलू नलकूपों के माध्यम से स्वच्छ पेयजल प्रदान करने के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दिखाती हैं। साथ ही इंडियन ऑयल के जोधपुर एलपीजी बॉटलिंग प्लांट को देश को समर्पित करेंगे। बॉटलिंग प्लांट, इस क्षेत्र में लाखों उपभोक्ताओं की एलपीजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक अवसंरचना, स्वचालन और सुरक्षा प्रणाली के साथ रोजगार सृजन करेगा।

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024