जालंधर में आतंकवादी निज्जर के निवास पर notice: कनाडा में राज्य-केंद्रीय एजेंसियों की बैठक के बाद हत्या

जालंधर में आतंकवादी निज्जर के निवास पर notice

भारत में राज्य और केंद्रीय एजेंसियों की बैठक में मोस्ट वांटेड गैंगस्टरों-आतंकियों को लेकर लिए गए निर्णय पर कार्रवाई शुरू हो गई है। भारत के 10 लाख के इनामी खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर , जो कनाडा में मारा गया था, के गांव भारसिंहपुरा (फिल्लौर) में एजेंसियों ने संपत्तियों को सील करने की शुरुआत मीटिंग के एक दिन बाद ही की है।

आतंकवादी निज्जर के घर के बाहर एक नोटिस चिपका हुआ है। मोहाली की विशिष्ट NIA Cum CBI कोर्ट ने नोटिस भेजा है। नोटिस में कहा गया है कि NIA ने हरदीप सिंह निज्जर की संपत्ति को जप्त करने की मांग की है। 11 अक्टूबर को मोहाली में स्पेशल NIA कोर्ट में संबंधित व्यक्ति अपना पक्ष रख सकता है।

आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर, जो कनाडा में सबसे अधिक मारा गया था, के घर के बाहर चस्पा नोटिस

जालंधर में आतंकवादी निज्जर के निवास पर notice:  कनाडा में राज्य-केंद्रीय एजेंसियों की बैठक के बाद हत्याइसी साल 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरी में एक गुरुद्वारे के बाहर 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। निज्जर की हत्या पर कनाडा और भारत में काफी बहस है। कनाडा कहता है कि निज्जर कनाडा का नागरिक था और भारत ने अपने एजेंट से उसकी हत्या करवाई है। कनाडा में RAW अधिकारी पवन राय को भी देश छोड़ने का आदेश दिया गया है।

पंजाब के जालंधर जिले के भारसिंहपुरा गांव में जन्मा हरदीप सिंह निज्जर आतंकवाद फैलाना चाहता था। 1992 में, निज्जर, जो शुरू से बहुत उत्सुक था, कनाडा चला गया। उसके बाद वह गांव में कभी नहीं आया। तीन साल पहले, उसका पूरा परिवार भी कनाडा में सैटल हो गया था।

निज्जर, कनाडा में रहते हुए, प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू के संपर्क में आया। पन्नू और निज्जर की मित्रता को इसी से समझा जा सकता है कि निज्जर की हत्या के बाद से पन्नू क्रोधित हो गया है और कनाडा में खालिस्तान और भारत के खिलाफ जनमत संग्रह करवाने का दावा कर रहा है।

31 जनवरी 2021 को हिंदू पुजारी पर हमला: NIA ने निज्जर समेत चार लोगों को 31 जनवरी 2021 को पंजाब के जालंधर में हिंदू पुजारी कमलदीप शर्मा की हत्या के मामले में चार्जशीट दी थी। तीन अन्य लोगों में कमलजीत शर्मा और राम सिंह भी शामिल थे, जिन्होंने निज्जर और उसके सहयोगी अर्शदीप सिंह उर्फ प्रभा के निर्देश पर पुजारी को गोली मार दी थी। इस हत्याकांड का उद्देश्य निज्जर पंजाब का माहौल बिगाड़ना था।

खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) में निज्जर का नाम अक्सर हरदीप सिंह निज्जर था। हाल ही में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ४० मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में निज्जर का नाम था। कनाडा के ब्रैंपटन शहर में खालिस्तान के लिए रिफरेंडम करवाने में उसका योगदान था।

आतंकवादी निज्जर और उसके संगठन का नाम पंजाब में हिंसा और क्राइम के कई केसों में सामने आया था। इसके बाद वह वांटेड टेररिस्ट की सूची में शामिल हो गया।

कनाडा में निज्जर का सहयोगी है डल्ला KTF प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर, जो पिछले कई वर्षों से कनाडा में रहकर अपने आतंकी संगठन KTF को चलाता है। सितंबर 2020 में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निज्जर को आतंकी घोषित किया। निज्जर की जालंधर के भारसिंहपुरा गांव की संपत्ति भी अधिग्रहण की गई।

आतंकवादी निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। निज्जर का सहयोगी अर्शदीप डल्ला भी है, जो मोहाली में पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर और कई थानों पर ग्रेनेड अटैक करवाया था। डल्ला भी बाहर बैठा है।

आतंकवादी निज्जर के संगठन को 7 महीने पहले आतंकी घोषित किया गया था। गृह मंत्रालय ने कहा, “खालिस्तान टाइगर फोर्स एक कट्टरपंथी संगठन है जिसका मकसद पंजाब में फिर आतंकवाद फैलाना है। इस संगठन का भी पंजाब में टारगेट किलिंग में हाथ है। ये संस्थाएं भारत की क्षेत्रीय अखंडता, एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को खतरा बनाती हैं।

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024