दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और भगवंत सिंह मान ने लोगों को समर्पित किया

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और भगवंत सिंह मान लोगों को समर्पित किया

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज सरहदी जिलों गुरदासपुर और पठानकोट में 1854 करोड़ रुपये की लागत वाले कई विकास परियोजनाओं को लोगों को समर्पित किया और कई परियोजनाओं का नींव पत्थर रखा। इस दौरान, दोनों मुख्यमंत्रियों ने सीमावर्ती जिलों के लिए नए परियोजनाओं की घोषणा भी की।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने गुरदासपुर सहकारी चीनी मिल में को-जनरेशन प्लांट के साथ 402 करोड़ रुपए की नई चीनी मिल और बटाला सहकारी चीनी मिल में 296 करोड़ रुपए की नई चीनी मिल दी। यह अद्भुत योजना जनवरी, 2024 को लागू होगी, जो गन्ना उत्पादकों को लाभदायक होगी। उन्होंने गुरदासपुर में 129.54 करोड़ रुपए और पठानकोट में 93.24 करोड़ रुपए की लागत वाले 400 केवी पावर प्रोजैक्ट और PSPCL RDSS स्कीम की शुरुआत की, जो वडाला ग्रंथियों में 360.83 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा।

ठीक उसी तरह, दोनों मुख्यमंत्रियों ने पठानकोट के लोगों को 53.30 करोड़ रुपये के सेहत संभालने वाले बुनियादी ढांचे, जैसे ओपीडी, लैब ओटी और कार पार्किंग की मरम्मत की सौगात दी। उन्होंने बटाला निवासियों को 52 करोड़ रुपए की लागत वाला सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और 220 वी. वी. एस/एस बुटारी और 400 वी. वी. एस/एस वडाला ग्रंथियों के बीच 220 वी. वी. एस/एस लिंक भी सौगात दी।

ठीक उसी तरह, भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने बटाला सहकारी चीनी मिल में 40 करोड़ रुपये की लागत से 100 टीपीटी क्षमता वाला नया बायोसीएनजी प्रोजेक्ट, जो इस महीने शुरू होगा, तोहफे के तौर पर दिया।
दोनों मुख्यमंत्रियों ने गुरदासपुर के लोगों को 220 KV नवां पिंड (66 KV SS परिसर में नया ग्रिड) और 220 KV गुरदासपुर समेत एस ए एस और नई 66 KV लाइनें (गुरदासपुर और पठानकोट) के विस्तार की शुरुआत की, जिनकी लागत क्रमवार 39.74 करोड़ रुपए, 33. 44 करोड़ रुपए और 30 करोड़ रुपए है।

शाहपुर कंडी हाइडल प्रोजैक्ट के निकासी व्यवस्था का प्रोजैक्ट भी तोहफे के तौर पर सुजानपुर के निवासियों को दिया गया, जो 28.55 करोड़ रुपये का खर्च करेगा। कलानौर में भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने 22 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले कृषि कालेज का भी उद्घाटन किया। 100 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में बनने वाला कालेज कलानौर के लिए वरदान साबित होगा और कृषि विकास के लिए एक विशेष खोज केंद्र बन जाएगा। दोनों मुख्यमंत्रियों ने तिबड़ी रोड, 21 करोड़ रुपये का अंडर रेलवे ब्रिज का उद्घाटन भी किया, जो ट्रैफ़िक की बड़ी समस्या को हल करेगा।

उन्हें बाबा बन्दा सिंह बहादुर अंतरराज्यीय बस टर्मिनल भी समर्पित किया, जो गुरदासपुर में छह एकड़ जमीन पर 14.92 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था।
दोनों मुख्यमंत्रियों ने लोगों की सुविधा के लिए नवीनतम सब-डिवीज़न/तहसील कंपलैक्स बटाला की इमारत के निर्माण का प्रोजेक्ट भी तोहफ़े के तौर पर दिया. इस इमारत की लागत 11.06 करोड़ रुपये है। 10.73 करोड़ रुपये की लागत से गाँव घोनेवाल से मन्सूर तक लिंक सड़क को सुधारने और डेरा बाबा नानक में इस सड़क पर बनने वाले पुल का नींव पत्थर रखने का काम भी किया।

भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने बाँगड़ में 10.15 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 50 मीट्रिक टन पशु खुराक प्लांट का बाई-पास प्रोटीन प्लांट भी समर्पित किया।
दोनों मुख्यमंत्रियों ने सुजानपुर टाऊन में सड़क नैटवर्क प्रोजेक्ट भी शुरू किया, जो 9.41 करोड़ रुपये का खर्च करेगा। उन्हें तोहफे में दीनानगर में रावी दरिया से पार दूर-दूर क्षेत्र के मकौड़ा पत्तन से सात गाँवों तक लिंक सड़क को सुधारने का प्रोजेक्ट भी दिया गया, जो 8.41 करोड़ रुपए का खर्च करेगा। भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने भी ओपीजीडब्ल्यू लिंक को सुजानपुर में 8 करोड़ रुपये का पावर प्रोजैक्ट सौग़ात दिया।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने नरोट जैमल सिंह टाऊन में 7.06 करोड़ रुपए की लागत से सिवरेज नैटवर्किंग सहित सड़कों की खुदवाई और पुनर्निर्माण का प्रोजेक्ट भी प्रदान किया। उन्होंने कलानौर में ६.६१ करोड़ रुपये की लागत से नवीन सब डिवीज़न/तहसील कंपलैक्स की इमारत बनाने के लिए एक प्रोजैक्ट भी दिया। भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने दीनानगर को एक नए सब-डिवीज़न/तहसील कंपलैक्स का उद्घाटन किया, जिसकी लागत छह करोड़ रुपये है।

सुजानपुर कस्बे में जल स्पलाई सिस्टम का विस्तार और पुनर्वास करने के लिए दोनों मुख्यमंत्रियों ने 5.86 करोड़ रुपये का निवेश भी किया। उन्हें भी 66 KV ग्रिड कोट धन्दल (5. 16 करोड़ रुपए) और गुरदासपुर के चक्क अराईयां में 66 KV सब स्टेशन (5. 12 करोड़ रुपए) बनाया गया था। साथ ही, भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने नरोट जैमल सिंह में ४० करोड़ रुपये की लागत से जल स्पलाई सिस्टम की वृद्धि और विस्तार के लिए एक परियोजना भी तोहफे में दी।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने औद्योगिक क्षेत्र के गंदे पानी को संशोधित करने के लिए पठानकोट के औद्योगिक विकास केंद्र में ३.१३ करोड़ रुपये का एमएलडी का एसटीपी स्थापित करने का काम शुरू किया। उन्हें पठानकोट में जल प्रवाह सिस्टम का विस्तार करने के लिए २.६५ करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट भी तोहफे के तौर पर दिया गया था। भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने भी दोरांगला, सब डिविज़न दीनानगर में २.३६ करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नई सब-तहसील इमारत का उद्घाटन किया।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने सीएचसी कलानौर में मैडीकल एमरजैंसी की स्थिति में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एमरजैंसी वार्ड भी स्थापित किया. इसके निर्माण की लागत २.२५ करोड़ रुपये थी। उन्होंने जल स्पलाई स्कीम अवांखा, जल स्पलाई स्कीम ख्याला और जल स्पलाई स्कीम बाबरी भी शुरू की, जिसमें क्रमवार 1. 82 करोड़ रुपये, 0. 77 करोड़ रुपये और 0.75 करोड़ रुपये की लागत आई। भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने भी १.१५ करोड़ रुपये की लागत से पठानकोट में पुरानी कंट्रोल रूम बिलडिंग को नवीनीकरण करने का प्रोजेक्ट दिया।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने सहूर कलाँ जल स्पलाई योजना, जो इस महीने के अंत तक लागू होगी, को भी तोहफे के तौर पर दिया. योजना की लागत 0.77 करोड़ रुपये है। साथ ही, उन्होंने गुरदासपुर में नवनिर्मित फूड एंड ड्रग ऐडमनिस्ट्रेशन ज़ोनल दफ्तर का उद्घाटन किया, जिसका बजट 0.74 करोड़ रुपए था। भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने 66 KV सब स्टेशन रंगड़-नंगल में 0.7 करोड़ रुपये की लागत से 6.3 KV से 12.5 KV तक पावर ट्रांसफार्मर का सामर्थ्य बढ़ाने का प्रस्ताव भी दिया।
दोनों मुख्यमंत्रियों ने बकनौर में 0.63 करोड़ रुपए और घरोटा कलाँ में 0.25 करोड़ रुपए की लागत वाली जल स्पलाई स्कीमों का भी उद्घाटन किया।

साथ ही, उन्होंने केशोपुर शंभ के नवीनीकरण के लिए विशेष परियोजना का नींव पत्थर भी रखा, जिसका खर्च 0.39 करोड़ रुपये था। भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल ने क्रमशः 30 करोड़ रुपए, 30 करोड़ रुपए, 23 करोड़ रुपए, 15 करोड़ रुपए और 15 करोड़ रुपए खर्च करके सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल बहरामपुर, सरकारी हाई स्कूल कालावाला, सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल धुप्पसड़ी और सरकारी प्राइमरी स्कूल बगौल काहनूवान-2 में चार नये बने क्लास रूमों का उद्घाटन किया

उन्हें लोगों को तोहफे के तौर पर पठानकोट में 132 KV सब स्टेशन को अपग्रेड करने के लिए 0. 21 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भी दिया गया था।

https://citizensdaily.in/

 

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024