इन आंकड़ों को देखें, पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले कम थे, लेकिन इन राज्यों में टेंशन बढ़ी

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले कम थे

दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर में पलूशन की स्थिति खराब है। साफ हवा लोगों को मिलना मुश्किल हो रहा है। AQI 500 से अधिक है। सुबह और शाम में सिर्फ धुंध है? पराली भी पलूशन को बढ़ाती है। लेकिन हालिया आंकड़ों को देखें तो इस बार पंजाब और हरियाणा में इस साल 2022 की तुलना में पराली जलाने की घटनाओं में 40% की गिरावट दर्ज की गई है। दूसरी ओर, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में खेतों में आग लगने की दर बढ़ी है। ध्यान दें कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की अधिकांश घटनाएं हुईं।

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले कम थे

IARI के सेटेलाइट से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 15 सितंबर से 6 नवंबर के बीच छह राज्यों में 19,463 आग की घटनाएं हुईं, जिसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में क्रमशः 19,463, 1,579, 1,270, 2, 1,109 और 6,218 घटनाएं हुईं। हालाँकि पंजाब और हरियाणा में यह संख्या पिछले साल की तुलना में कम है, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में समग्र वायु प्रदूषण में कृषि आग का हिस्सा काफी अधिक (सोमवार को अनुमानित 26 प्रतिशत) था।

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले कम थे

केंद्र सरकार की योजना के तहत व्यक्तिगत किसानों, कस्टम हायरिंग सेंटरों और सहकारी समितियों की ओर से मशीनों की सब्सिडी वाली खरीद को प्रोत्साहन देने से किसान आग की घटनाओं में कमी आई है।यह धान के भूसे को नियंत्रित करने में सहायक हैं। और पैकेजिंग सामग्री बनाने और बिजली, इथेनॉल और बायो-रिफाइनरी प्लांटों में फ़ीडस्टॉक के रूप में उपयोग के लिए बेलिंग और रेकिंग मशीन और उपकरण भी शामिल हैं।

आंकड़ों पर एक नज़र

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले कम थे

केंद्रीय योजनाओं से लाभ: एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब, दिल्ली और एनसीआर राज्यों को फसल अवशेष प्रबंधन योजना के तहत अब तक 3,333 करोड़ रुपये दिए गए हैं। । साथ ही, अधिकारियों ने हरियाणा के किसानों को पानी की अधिक आवश्यकता वाले धान के स्थान पर मक्का और अन्य मोटे अनाज का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहन देने का भी श्रेय दिया। अधिकारी ने कहा कि कृषि आग की घटनाओं की संख्या कम है क्योंकि किसान अन्य फसलों के फसल अवशेष नहीं जलाते हैं।

 

आंकड़े भी देखें: पंजाब में 1,17,672 फसल अवशेष प्रबंधन मशीनें हैं, जबकि हरियाणा में 80,071 हैं। हालाँकि, इस साल मानसून की देर से पंजाब और हरियाणा में किसानों को धान की बुवाई में देरी करनी पड़ी है, इसलिए इसकी पर्याप्तता केवल धान की कटाई के बाद के पीक के दौरान ही पता चलेगी। इसका अर्थ है कि किसानों को गेहूं और सरसों की अगली फसल के लिए खेतों को तैयार करने के लिए कम समय मिलेगा। ऐसी परिस्थिति जो हमेशा कृषि आग की घटनाओं में अचानक वृद्धि देखती है

Exit mobile version