पंजाब की मांगें डॉ. बलजीत कौर ने केंद्रीय मंत्री को बताईं

10 फरवरी 2024, डीगढ़ (The पंजाब वायर) राज्य मंत्री, सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अल्पसंख्यक और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास बलजीत कौर ने केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले से मुलाकात की, जहां उन्होंने पंजाब के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की और अपने विभाग से संबंधित मांगों को उठाया। विभिन्न परिचालन समस्याओं पर ध्यान दिया।

डॉ. आठवले से बातचीत के दौरान बलजीत कौर ने कहा कि बाबू जगजीवन राम योजना के तहत छात्रावासों के निर्माण की सुचारू प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त धन की जरूरत है। उन्होंने प्रधान मंत्री अनुसूचित जाति अभियुदय योजना के तहत आवंटन बढ़ाने की भी वकालत की, जिससे अनुसूचित जाति के कल्याण को बढ़ावा मिलेगा।

डॉ. बलजीत कौर ने विदेशों में शिक्षा के अवसरों को सुविधाजनक बनाने और गरीब बच्चों के लिए आवासीय विद्यालयों की स्थापना पर भी जोर दिया। सामाजिक सुरक्षा विभाग की दिव्यांगजन अधिनियम कार्यान्वयन योजना (सीआईपीडीए) के तहत धनराशि बढ़ाने की मांग की गई, साथ ही इस बैठक में दिए गए अनुदान का उपयोग करने का समय सीमा बढ़ाने का भी विचार हुआ।

इसके अलावा, डॉ. बलजीत कौर ने एससी निगम के केंद्रीय भाग, आदर्श ग्राम योजना के लिए धन की आवश्यकता और छात्रावास स्वीकृतियों पर तुरंत ध्यान देकर इन योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने की सख्त सिफारिश की।

विशेष रूप से इस अवसर पर उपस्थित थे सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक डा. सेना अग्रवाल और राज बहादुर सिंह, निदेशक-सह-संयुक्त सचिव, सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक विभाग।

Exit mobile version