पंजाब गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का केंद्र बनकर उभरेगा: मुख्यमंत्री भगवंत मान

मोहाली : मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), अहमदाबाद में पांच दिवसीय प्रशिक्षण के लिए 50 हेडमास्टरों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में मान के हवाले से कहा गया है कि जहां स्कूल प्रिंसिपलों का प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर में प्रशिक्षण के बाद लौट रहा है, वहीं यह बैच अपनी विशेषज्ञता में सुधार करने के लिए अहमदाबाद जा रहा है। मान ने कहा, इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले ताकि वे अपने कॉन्वेंट-शिक्षित साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।

उन्होंने कहा, जिस तरह अच्छे कोच उत्कृष्ट खिलाड़ी तैयार करते हैं, उसी तरह एक अद्यतन शिक्षक छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

सीएम ने कहा कि सरकारी स्कूलों में शारीरिक प्रशिक्षण (पीटी) और कृषि शिक्षा शिक्षकों के पदों को पुनर्जीवित करने पर जोर दिया जाएगा। पहले, पीटी शिक्षक अनुशासन बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते थे, जबकि कृषि शिक्षक छात्रों को फसल विज्ञान के बारे में पढ़ाते थे, लेकिन लगातार सरकारों की उदासीनता के कारण, ये दोनों शिक्षण पद बेकार पड़े रहे। मान ने कहा, “अब, हम छात्रों के लिए समग्र शैक्षणिक माहौल प्रदान करने के लिए इन पदों को पुनर्जीवित करने की योजना बना रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए राज्य सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के कारण वह दिन दूर नहीं जब पंजाब गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का केंद्र बनकर उभरेगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से 12,710 शिक्षकों की सेवाओं को नियमित किया गया है। सीएम ने कहा कि वे छात्रों का भाग्य तभी बदल सकते हैं, जब उनका भविष्य सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने ग्रामीण स्तर के खिलाड़ियों के लिए नौकरियों, प्रशिक्षण, प्रोत्साहन और मजबूत बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने वाली नई खेल नीति-2023 को भी मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा शिक्षकों की भर्ती करके खेल संस्कृति को फिर से शुरू किया जाएगा ताकि छात्र खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।

“ किसी खिलाड़ी के पदक जीतने पर 50 लाख रुपये नकद पुरस्कार की घोषणा करने का कोई मतलब नहीं है , जबकि उनके अभ्यास के दिन गरीबी में बीते थे। इसके बजाय, दृष्टिकोण यह होना चाहिए कि खिलाड़ियों को किसी कार्यक्रम की तैयारी के दौरान शुरुआती चरण में ही प्रोत्साहित किया जाए ताकि वे अपने आहार, उपकरण और अन्य चीजों के लिए धन की व्यवस्था करने के बजाय खेल पर ध्यान केंद्रित कर सकें, ”मान ने कहा।

‘बाढ़ पीड़ितों को मिलेगा मुआवजा’

सीएम ने राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार लोगों के एक-एक पैसे के नुकसान की भरपाई करेगी. मान ने कहा कि उन्होंने राज्य में भारी बारिश के कारण फसलों, घरों, मवेशियों और अन्य के नुकसान का पता लगाने के लिए पहले ही विशेष गिरदावरी का आदेश दे दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को उनके नुकसान की पूरी भरपाई करने के लिए अधिकारियों को 15 अगस्त तक गिरदावरी पूरी करने को कहा गया है.

ड्रोन के पंजीकरण के लिए चमगादड़

सीएम ने कहा कि सीमा पार से दवाओं और हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए ड्रोन का पंजीकरण अनिवार्य किया जाना चाहिए, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जब ड्रोन राज्य के सीमावर्ती जिलों से पाकिस्तान गए और खेप लेकर लौटे।

उन्होंने कहा कि वाहनों के पंजीकरण की तरह, मादक पदार्थों की तस्करी के खतरे से निपटने के लिए ड्रोन पंजीकरण भी अनिवार्य किया जाना चाहिए।

मनप्रीत पर कटाक्ष किया

मनप्रीत सिंह बादल, जिन्होंने हाल ही में सीएम की आलोचना की थी, पर मान ने भाजपा नेता को याद दिलाया कि अभिनय उनका पेशा था जिसने उन्हें जनता के बीच लोकप्रिय बनाया है।

हाल ही में मनप्रीत ने मान पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि नाटक करना उनका पेशा है और अब भी है और पंजाब के लोग उनके नाटक देख रहे हैं। सीएम ने कहा कि जब पूर्व वित्त मंत्री को उनके “अवसरवादी” रुख के लिए लोगों ने “गुमनाम” कर दिया, तो वह उनमें खामियां ढूंढ रहे हैं।

मान ने कहा कि वह पूर्व मंत्री के अपने वाहन खुद चलाने और टोल टैक्स देने के नखरे से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जबकि हकीकत में उन्होंने लोगों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया। मान ने कहा, “इन बेशर्म नेताओं ने राज्य की संपत्ति को बेरहमी से लूटा, जिसके कारण लोगों ने उन्हें सत्ता से बेदखल कर दिया।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR