प्रधानमंत्री मोदी आज “वीर बाल दिवस” के कार्यक्रम में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री मोदी आज “वीर बाल दिवस” के कार्यक्रम में भाग लेंगे

नयी दिल्ली के भारत मंडपम में आज सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर दिल्ली में युवाओं का मार्च-पास्ट भी शुरू करेंगे। इस दिन को मनाने के लिए सरकार ने देश भर में भागीदारी कार्यक्रमों को शुरू किया है, जिसमें लोगों को, खासकर छोटे बच्चों को साहिबजादों की अनुकरणीय साहस की कहानी बताई जाती है। देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में साहिबजादों की जीवन कहानी और बलिदान का चित्रण करने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी दिखाई देगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे, जहां वे 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा की संगठनात्मक बैठकें करेंगे। भाजपा के सूत्रों का कहना है कि श्री शाह आज सोमवार रात यहां आ सकते हैं। केंद्रीय मंत्री मंगलवार सुबह 10 से 11 बजे के बीच गुरुद्वारा जाएंगे. इसके बाद वह दक्षिणी कोलकाता के कालीघाट मंदिर जाएंगे और वहाँ प्रार्थना करेंगे।

National Desk: आज वित्त मंत्री सीतारमण तमिलनाडु का दौरा करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तमिलनाडु में बारिश से प्रभावित दक्षिणी जिलों में राहत एवं बचाव कार्यों को लेकर सत्तारूढ़ द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के साथ वाकयुद्ध के कुछ दिनों बाद राज्य के थूथुकुडी जिले का दौरा करेंगी। यह बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। केंद्रीय मंत्री कार्यालय द्वारा एक्स पर साझा किए गए कार्यक्रम विवरण के अनुसार, श्रीमती सीतारमण मंगलवार, 26 दिसंबर को बाढ़ प्रभावित थूथुकुडी का दौरा करेंगी। वह बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी और थूथुकुडी जिला प्रशासन के साथ एक समीक्षा बैठक में भाग लेगी।

मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व वाले मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल में सोमवार को 28 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल थे। 18 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि 10 अन्य ने राज्य मंत्री (छह स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री) के रूप में शपथ ली। यहां राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ दी। नई कैबिनेट में 17 नए सदस्य हैं।

पंजाब और दिल्ली में ठंड का अलर्ट जारी है, साथ ही उत्तर भारत में भी ठंड का कहर जारी है। कोहरे के कारण देखने की क्षमता कम होने पर दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्री परामर्श भेजा है। सोमवार सुबह छह बजे दिल्ली सहित छह राज्यों के एयरपोर्ट पर कोहरे की वजह से जीरो विजिबिलिटी दर्ज की गई। इससे बहुत सी फ्लाइट्स प्रभावित हुईं। Delhi Airport ने यात्रियों को सलाह दी कि वे अपनी फ्लाइट्स की उड़ान कंफर्म करने के बाद ही एयरपोर्ट पर आएं। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान भी भारी बारिश से प्रभावित हैं।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सभापति जगदीप धनखड़ को लिखे एक पत्र में कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने ‘‘लोकतंत्र को कमजोर करने, संसदीय परंपराओं को नष्ट करने और संविधान का गला घोंटने’’ के लिए सांसदों के निलंबन को हथियार की तरह इस्तेमाल किया है। खरगे ने धनखड़ को लिखे जवाबी पत्र में कहा कि सभापति का पत्र ‘‘दुर्भाग्य से संसद के प्रति सरकार के निरंकुश और अहंकारी रवैये को उचित ठहराता है।:”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि राजस्थान में दो इंजन की सरकार है और अब करणपुर विधानसभा चुनाव में भी भाजपा जीत जाएगी। आज जोशी ने श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार करते हुए लोगों से अपील की कि वे भाजपा के प्रत्याशी सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी के पक्ष में वोट दें। बूथ सम्मेलन और किसान संवाद कार्यक्रमों को भी संबोधित करते हुए, उन्होंने पत्रकारों से भी संवाद किया भाजपा जिला कार्यालय श्रीगंगानगर में।

पति ने तलाक की मांग की क्योंकि उसकी पत्नी ने करवा चौथ पर व्रत नहीं रखा था। इतना ही नहीं, न्यायालय ने तलाक की अर्जी को भी मंजूर कर लिया है। पति ने पत्नी को करवा चौथ का व्रत नहीं रखने के लिए क्रूर बताया है। वहीं, न्यायालय ने निर्णय दिया कि करवा चौथ पर व्रत रखना या न रखना व्यक्तिगत निर्णय है। विवाहित होने पर व्रत नहीं रखना किसी भी तरह क्रूरता नहीं है, और इस आधार पर शादी तोड़ दी जा सकती है।

भारत में कोरोना का एक नया रूप तेजी से फैल रहा है। कोरोना का नया रूप JN.1 के 63 मामले अबतक मिले हैं। जिसमें से ठाणे, महाराष्ट्र में पांच नए मामले सामने आए। 2023 के अंत में, जेएन.1 उपस्वरूप ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को फिर से चिंताजनक बना दिया। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इस पर नजर रखने और जांचों को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

http://citizensdaily.in/

https://www.facebook.com/profile.php?id=61553411553769

Related Articles

Back to top button
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR