भारत और पाकिस्तान की दुनिया में सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में उनकी रैंकिंग ने चौंका दिया।

खुशहाल देशों की लिस्ट: 2024 में विश्व की सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट फिनलैंड ने लगातार सातवें वर्ष विश्व का सबसे अमीर देश का खिताब जीता है। दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची में भारत का स्थान जानें।

फिनलैंड ने लगातार सातवें वर्ष विश्व का सबसे खुशहाल देश का खिताब जीता है। संयुक्त राष्ट्र की बुधवार को जारी की गई ‘विश्व खुशहाल देशों की रिपोर्ट’ के अनुसार, नॉर्डिक देशों नेखुशहाल देशों की लिस्ट में अग्रणी स्थान धारण किया है। इस सूची में डेनमार्क, आइसलैंड और स्वीडन फिनलैंड के बाद आते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रकृति के साथ जुड़ाव और हेल्दी वर्क-लाइफ बैलेंस फिनलैंड के लोगों की खुशहाली की दो प्रमुख वजहें हैं। फिनलैंड के लोग आर्थिक तरक्की से इतर भी जीवन की सफलता को देखते हैं, इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा, सरकारी संस्थाओं पर भरोसा, कम भ्रष्टाचार, अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं भी उनकी खुशहाली में योगदान देते हैं.

दूसरी ओर, सर्वेक्षण में शामिल 143 देशों में से अफगानिस्तान खुशहाल देशों की रैंकिंग में सबसे नीचे बना हुआ है, जो 2020 में तालिबान के फिर से सत्ता में आने के बाद से मानवीय दुर्दशा का सामना कर रहा है।

अमेरिका की रैंक भी गिरी, टॉप 20 देशों में भी नहीं

दस साल से अधिक समय में पहली बार, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका 20 सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. वे 23वें और 24वें स्थान पर आ गए हैं। पिछले साल अमेरिका रैंकिंग में 16वें स्थान पर था। कोस्टा रिका और कुवैत ने शीर्ष 20 में 12वीं और 13वीं स्थान प्राप्त किया है।

यह रिपोर्ट दुनिया के सबसे अमीर देशों में से अब कोई भी नहीं है। शीर्ष 10 में से केवल 1.5 करोड़ से अधिक लोगों वाले नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं, जबकि कनाडा और यूके केवल 30 करोड़ से अधिक लोगों वाले हैं।

2006 से 2010 तक, खुशहाल देशों की सूची में काफी बदलाव हुआ है। इस लिस्ट मेंखुशहाल देशों की लिस्ट में अफगानिस्तान, लेबनान और जॉर्डन की रैंकिंग गिर गई है, जबकि सर्बिया, बुल्गारिया और लातविया जैसे पूर्वी यूरोपीय देशों की रैंकिंग बढ़ी है।

भ्रष्टाचार, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), स्वतंत्रता, उदारता, हेल्दी जीवन एक्सपेक्टेंसी, समाज और लोगों का आपसी समर्थन और नागरिकों की जीवन के प्रति संतुष्टि से खुशहाल देशों की रैंकिंग निर्धारित होती है।

भारत की खुशहाल देशों की लिस्ट में क्या स्थिति है?

भारत पिछले वर्ष की तरह ही 126वें स्थान पर है, जबकि उसके पड़ोसी देशों में चीन 60वें स्थान पर है, नेपाल 93वें स्थान पर है, पाकिस्तान 108वें स्थान पर है, म्यांमार 118वें स्थान पर है, श्रीलंका 128वें स्थान पर है और बांग्लादेश 129वें स्थान पर है। पाकिस्तान खुशहाल देशों की सूची में भारत से आगे है।

भारत की सबसे पुरानी आबादी में जीवन के प्रति संतुष्टि में एक दिलचस्प बदलाव देखा गया है। भारत में बुजुर्ग लोग जीवन से संतुष्ट हैं, लेकिन अधिक आय वाले देशों में बुजुर्ग लोग अधिक खुश रहते हैं। बुजुर्ग भारतीय पुरुषों की तुलना में बुजुर्ग भारतीय महिलाएं कम खुश हैं।

विश्व भर में लगभग हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से कम खुश थीं। उनकी खुशहाली का स्तर उम्र के साथ और भी गिरता जाता है।

भारत में जाति और शिक्षा का स्तर भी खुशहाली में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। एससी और एसटी जातियों और कम पढ़े-लिखे लोगों में कम खुशहाली पाई गई।

लिथुआनिया, इजरायल, सर्बिया, आइसलैंड और डेनमार्क दुनिया के शीर्ष पांच देशों में शामिल थे, जो 30 साल से कम उम्र की जनसंख्या रखते थे। फिनलैंड इस मामले में सातवें स्थान पर था। भारत की युवा जनसंख्या खुशहाली में 127वें स्थान पर थी।

Related Articles

Back to top button
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR