मिड-डे मील: स्कूलों को नए आदेश, जानें क्या

मिड-डे मील: स्कूलों को नए आदेश

मिड-डे मील पर महत्वपूर्ण खबर आई है। प्राप्त सूचना के अनुसार, बच्चों को भोजन के साथ फल देने का आदेश दिया गया है। भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार पंजाब विश्वविद्यालय ने मिड-डे मील स्कीम के तहत 10 जिलों में सोशल ऑडिट चलाया। इस समय, शिक्षक ने छात्रों के माता-पिता को भोजन के साथ कुछ फल देने का सुझाव दिया है।

बताया जा रहा है कि जनवरी से मार्च 2024 तक, सरकार ने स्कूलों को प्रत्येक विद्यार्थी को प्रत्येक सोमवार को दोपहर के भोजन के साथ केला देने का आदेश दिया है। प्रति विद्यार्थी 5 रुपये प्रति केला की दर से स्कूलों को अलग से धनराशि दी जाएगी। ई-पंजाब ऐप अटेंडेंस रेट इसका मिलान करेगा। इसके अलावा, मध्याह्न भोजन के मेनू में बदलाव किया गया है। ये निर्देश 1 जनवरी 2024 से 31 मार्च 2024 तक लागू रहेंगे।

बताया जा रहा है कि सोमवार को मौसमी सब्जी के साथ दाल और रोटी, मंगलवार को राजमा और चावल; बुधवार को काले चन्ने या सफेत चन्ने (आलू के साथ) और पूरी; वीरवार को कड़ी (आलू-प्याज पकोड़े) और चावल; शुक्रवार को मौसमी सब्जी और रोटी; और शनिवास को घिया-कद्दू के साथ दाल और चावल। सप्ताह में एक बार स्वीट डिश के तौर पर खीर भी होगी।

https://citizensdaily.in/

https://www.facebook.com/profile.php?id=61553411553769

Exit mobile version