मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पंजाब में पहले एमिनेंस स्कूल का उद्घाटन करके दिल्ली के बाद एक शिक्षा क्रांति की शुरुआत की

मुख्यमंत्री केजरीवाल की शिक्षा क्रांति

2017-18 में पंजाब में हमारी सरकार बनने से पहले, आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में 10वीं के 58 फीसद नतीजे आए थे। हमारी सरकार बनने के बाद इस साल सरकारी स्कूलों में 10वीं के 97 प्रतिशत नतीजे मिले हैं।
भगवंत मान के साथ अरविंद केजरीवाल, अमृतसर: बुधवार को, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ अमृतसर में एक शिक्षा क्रांति का उद्घाटन किया। यह पंजाब का पहला सरकारी स्कूल है, जिसमें सुंदर भवन और शिक्षा से जुड़े सभी नवीनतम सुविधाएं हैं। स्कूल के उद्घाटन के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमने वादा किया था कि मेरे पास आपके बच्चों की पढ़ाई होगी। CM Bhagwan Singh के नेतृत्व में आपकी सरकार ने इसे पूरा करना शुरू किया है। पंजाब में 117 और उत्कृष्ट स्कूलों का निर्माण शुरू हो गया है। साथ ही सभी सरकारी शिक्षण संस्थाओं को भी सुधार दिया जाएगा। उन्होंने पंजाब की जनता से अपील की कि जो भी आपसे धर्म के नाम पर वोट मांगने आए, उनसे पूछना कि वे हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा और चिकित्सा देंगे। सिर्फ आम आदमी पार्टी देश भर में काम के नाम पर वोट मांगती है।

पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ अमृतसर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों का उद्घाटन कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन आज हम इस शुद्ध स्थान पर एक सरकारी स्कूल शुरू किया है। मैं चैलेंज के साथ कह सकता हूँ कि बड़े प्राइवेट स्कूलों में भी ऐसी सुविधाएं नहीं होंगी जितनी स्कूल ऑफ एमिनेंस में हैं। पंजाब में लगभग 20 हजार सरकारी शिक्षण संस्थाएं हैं। बच्चे टाट पर बैठते हैं क्योंकि इसमें बेंच नहीं है। दीवारें टूट गई हैं और छतों से पानी गिरता है। टीचर नहीं हैं, पानी नहीं है, गंदगी टायलेट में है। बच्चियों को स्कूल से टॉयलेट जाने के लिए घर जाना पड़ता है। स्कूलों में बाउंड्रीवाल और पुलिस नहीं है।

“बच्चे को प्राइवेट स्कूलों से निकालकर सरकारी स्कूलों में भर्ती कराएंगे”, उन्होंने कहा. आम आदमी सरकारी स्कूलों में जाना बहुत मुश्किल है। यदि किसी के पास दो पैसे भी नहीं हैं, तो वह अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में भेज देगा। पंजाब में आज से ये बदल जाएंगे। हमने आज एक ऐसा स्कूल खोला है जिसके माध्यम से लोग अब सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाना छोड़ देंगे। स्कूल में सुंदर कक्षाएं और डेस्क हैं। खेल की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह एक जिम है और एक ऑडिटोरियम होगा।

केजरीवाल ने कहा

कि किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक कभी भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ाते हैं। आज मुझसे कई शिक्षकों ने बताया कि उनके बच्चे पहले अमृतसर में एक निजी स्कूल में पढ़ते थे, लेकिन हमने उनके नाम हटाकर उनके बच्चों को इस सरकारी स्कूल में भर्ती कराया। हमें इससे अच्छा सर्टिफिकेट नहीं मिल सकता। यह बहुत महत्वपूर्ण है। मैं एक बच्चा पाया। उसके पिता और माता तरनतारन में रहते हैं। उसने बताया कि उसके माता-पिता ने किराए पर घर अमृतसर में लिया था। जब से ये सरकारी स्कूल खुला है, मेरे मां-बाप को किराए के लिए पैसे नहीं थे। सरकार ने सिर्फ शुरू कर दिया है। वह सिर्फ तरनतारन जाती है। उस बच्ची के मां-बाप को अब अमृतसर में किराए पर घर लेने की आवश्यकता नहीं है। सरकारी स्कूलों में बच्चों को लेने के लिए बसें कभी नहीं सुनी गईं। प्राइवेट स्कूलों में ऐसा होता है। लेकिन अब तीस किलोमीटर के दायरे में पढ़ने वाले बच्चों को लेने के लिए बस जाती है।

Related Articles

Back to top button
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे
करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024 Best Gaming Zones in Delhi NCR