‘मुझे विलासिता नहीं चाहिए’: हार्दिक पंड्या ने टीम इंडिया के लिए ‘बुनियादी इंतजाम’ नहीं करने के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की आलोचना की

श्रृंखला के अंतिम वनडे के बाद भारतीय कप्तानों और मैच के बाद की प्रस्तुतियों में एक उग्र संयोजन दिखाई देता है। महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान अपने व्यवहार और मैच के बाद की प्रस्तुति में अंपायरों के खिलाफ अपने शब्दों के लिए भारी आलोचना का सामना करना पड़ा और दो मैचों के निलंबन का सामना करना पड़ा , इसके बाद पुरुष टीम के कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या थे  वे वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड द्वारा उनके दौरे के दौरान की गई व्यवस्थाओं पर सवाल उठा रहे हैं। भारत ने तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 200 रनों से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली, हार्दिक ने यात्रा योजनाओं और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में अपनी नाराजगी को छिपाने का कोई प्रयास नहीं किया ।

हार्दिक लगातार दूसरी बार कप्तानी कर रहे थे क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को संजू सैमसन और रुतुराज गायकवाड़ जैसे युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देने के लिए फिर से आराम दिया गया था । मैच के बाद प्रेजेंटेशन समारोह में, वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज और अब एक प्रसिद्ध कमेंटेटर डेरेन गंगा ने हार्दिक से तारौबा के ब्रायन क्रिकेट स्टेडियम में सुविधाओं के बारे में पूछा, जिसने अपने पहले वनडे की मेजबानी की थी।

हार्दिक ने स्टेडियम की प्रशंसा करते हुए इसे “सबसे अच्छे स्थानों में से एक” कहा, लेकिन ऑलराउंडर ने भारत दौरे के दौरान वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की कमियों को उजागर करने में जल्दबाजी की। हार्दिक ने “बुनियादी ज़रूरतें” न होने की शिकायत की और चाहा कि मेजबान भविष्य में इसका ध्यान रखें।

‘वेस्टइंडीज बोर्ड के लिए इस पर ध्यान देने का समय’: हार्दिक पंड्या कैरेबियन में व्यवस्था से खुश नहीं हैं

“यह हमारे द्वारा खेले गए सबसे अच्छे मैदानों में से एक था। अगली बार जब हम वेस्ट इंडीज आएंगे तो चीजें बेहतर हो सकती हैं। यात्रा से लेकर कई चीजों का प्रबंधन करना। पिछले साल भी, कुछ दिक्कतें हुईं। मुझे लगता है कि यह वेस्ट इंडीज क्रिकेट का समय है इसका ध्यान रखें और सुनिश्चित करें कि जब कोई टीम यात्रा करे… हम विलासिता की मांग नहीं करते हैं, लेकिन हमें कुछ बुनियादी जरूरतों का ध्यान रखना होता है। इसके अलावा, यहां आकर और कुछ अच्छी क्रिकेट खेलकर वास्तव में आनंद आया,” हार्दिक पंड्या मंगलवार को कहा.

भारतीय क्रिकेटरों ने पहले बीसीसीआई के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की थी क्योंकि त्रिनिदाद से बारबाडोस के लिए उनकी देर रात की उड़ान में करीब चार घंटे की देरी हुई थी, जिससे उन्हें एकदिवसीय श्रृंखला के शुरुआती मैच से पहले नींद नहीं मिल पाई थी। वरिष्ठ क्रिकेटरों ने बीसीसीआई से मैचों के बीच बहुत कम अंतर होने पर देर रात की उड़ानें न रखने का भी अनुरोध किया।

इससे पहले दिन में, हार्दिक ने वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर सैमुअल बद्री पर अपनी चुटीली टिप्पणी से भी सुर्खियां बटोरीं, जिन्होंने इस ऑलराउंडर से 17 साल में वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज हारने वाले पहले भारतीय कप्तान होने के दबाव के बारे में पूछा था, अगर भारत विफल रहा  निर्णायक जीतने के लिए. हार्दिक ने कहा, “यह ठीक है। मुझे अनोखा होना पसंद है।”

ऐसा नहीं था कि हार्दिक सिर्फ माइक हाथ में लेकर आग उगल रहे थे. बल्लेबाजी के दौरान भी उनका मूड कुछ ऐसा ही था. पांचवें नंबर पर आकर, हार्दिक ने अपना समय लिया और फिर भारतीय पारी के आखिरी पांच ओवरों में अपना स्कोर 351/5 तक पहुंचाया – जो कि कैरेबियन द्वीप समूह में भारत का सर्वोच्च एकदिवसीय स्कोर है। हार्दिक 52 गेंदों में पांच छक्कों और चार चौकों की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का भारतीय गेंदबाजों से कोई मुकाबला नहीं था। मुकेश कुमार ने नई गेंद से तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को पीछे धकेल दिया और फिर कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने उन्हें संभलने का कोई मौका नहीं दिया। भारत ने वेस्टइंडीज को केवल 35.3 ओवर में 151 रन पर आउट कर उनके खिलाफ अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत (जीत के अंतर के मामले में) दर्ज की।

‘एक कप्तान के तौर पर मैं दबाव की स्थिति में रहना चाहता हूं’: हार्दिक पंड्या

“यह एक विशेष जीत है। ईमानदारी से कहूं तो, एक कप्तान के रूप में मैं इस तरह के खेलों का इंतजार करता हूं जहां कुछ न कुछ दांव पर लगा हो। यह एक अंतरराष्ट्रीय खेल से कहीं बढ़कर था। हम जानते थे कि क्या दांव पर लगा था और बहुत कुछ होगा अगर हम हारे तो निराशा होगी। लड़कों ने शानदार जज्बा दिखाया। उन्होंने इसका लुत्फ भी उठाया, दबाव की स्थिति में भी इसका आनंद लेना जरूरी है। दबाव झेले बिना आप हीरो नहीं बन सकते,” हार्दिक ने कहा।

हार्दिक ने मैच सेट करने का श्रेय बल्लेबाजों को दिया और पावरप्ले में ही मैच खत्म करने के लिए अपने नए गेंदबाजों की भी सराहना की। “350 का स्कोर बनाना हमेशा महत्वपूर्ण था। जब आपके पास ऐसा कुल स्कोर होता है, तो बल्लेबाज गेंद का पीछा करते हैं और यदि भाग्य आपके पक्ष में है, तो बल्लेबाज गेंद का पीछा करेंगे। गिल ने कुछ बहुत अच्छे कैच पकड़े। वेस्टइंडीज बहुत देर से जागा और साझेदारी हुई जो इसे 34वें ओवर तक ले गई। खेल एक तरह से पावरप्ले में ही ख़त्म हो गया था।”

हार्दिक वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से उसी स्थान पर शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज में कप्तानी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024