ये 6 Best protein foods आपको 100 साल तक जीने की गारंटी देते हैं; वे आपके शरीर को बुढ़ापे तक मजबूत बनाए रखेंगे और हड्डियां झुकेगी नहीं।

6 Best protein foods

Blue Zones में रहने वाले लोगों ने एक शताब्दी से अधिक समय बिताया है. क्या आप जानते हैं कि वे क्या खाते हैं, जो उनके शरीर को शक्ति देता है? इस लेख में प्रोटीन से भरपूर भोजन की सूची पढ़ें।
यह छह best protein foods  वाले लोग 100 साल तक जीवित रह सकते हैं
100 साल की जिंदगी की गारंटी है ये 6 Best protein foodsआपको बुढ़ापे तक ताकत देंगे और हड्डियां झुकाएंगे नहीं।
शत वर्षों तक जीवित रहने के तरीके क्या हैं? यह स्पष्ट है कि इस धरती पर रहने वाले सभी प्राणी स्वस्थ जीवन चाहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे जीवन जीने के लिए क्या खाना चाहिए? क्या आप जानते हैं कि 100 साल से अधिक जीवन जीने वाले लोग क्या खाते हैं? प्रोटीन रिच फूड्स लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन को चिकन या मटन नहीं मानें।

यहां प्लांट बेस्ड प्रोटीन का विषय है। ठीक है, कई जगहों को ब्लू ज़ोन कहा जाता है, जहां अधिकांश लोग 100 साल से अधिक उम्र के हैं, यानी सौ साल से अधिक। इसके लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत बीन्स, नट्स, दाल और अन्य best protein foods करते हैं। प्लांट बेस्ड अनाज, बीन्स, नट्स, जड़ी-बूटियां या मसाले और हरी सब्जियां उनके खाने का 95% प्रोटीन बनाते हैं (Ref)। चलिए जानते हैं कि वह बीमारियों से बचने, हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर में जीवन भरने के लिए क्या खाते हैं।
सेम, मटर, और दाल जैसी फलियां: स्थानीय लोग दाल और छोले से लेकर ब्लैक बीन्स और एडज़ुकी बीन्स तक सब कुछ खाते हैं। जापान में सोयाबीन प्रोटीन बहुत लोकप्रिय है। टोफू भी स्वादिष्ट है। माना जाता है कि प्रतिदिन कम से कम आधा कप बीन्स खाने से आपको पर्याप्त प्रोटीन मिल सकता है. इसके अलावा, फलियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो ब्लू ज़ोन वाले लोगों की डाइट में एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो Best protein foods साबुत अनाज खाने में परेशानी हो सकती है, इसलिए अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को चेक करें।साबुत अनाज फाइबर और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं। जबकि अनाज की कुछ प्रजातियां प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, अनाज को आम तौर पर कार्बोहाइड्रेट का स्रोत माना जाता है। प्रति कप कूसकूस, कुट्टू और साबुत गेहूं में पांच से छह ग्राम प्रोटीन होता है। एक कप क्विनोआ में आठ ग्राम प्रोटीन हो सकता है। साबुत अनाज में जरूरी अमीनो एसिड भी होते हैं, जो बीन्स में पोषक तत्वों के साथ मिलकर प्रोटीन का बड़ा स्रोत बन सकते हैं।

नट्स और सीड

नट्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर हैं 6 Best protein foods ब्लू क्षेत्र में रहने वाले लोगों को नट्स और सीड्स अच्छी तरह से खाना चाहिए। 200 कैलोरी एक मुट्ठी भर नट्स में हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जो सूजन और दिल की बीमारी का खतरा कम करते हैं। नट्स में सबसे अधिक प्रोटीन हैं:

ब्लू जोन में सार्डिन और एंकोवी जैसी छोटी मछलियां बहुत लोकप्रिय हैं. कद्दू के बीज 9 ग्राम प्रति औंस, मूँगफली 7 ग्राम प्रति औंस, बादाम 6 ग्राम प्रति औंस, भांग के बीज 6 ग्राम प्रति औंस, अलसी के बीज 5 ग्राम प्रति औंस। मछली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं क्योंकि बहुत से ब्लू जोन समुद्र के पास हैं। सप्ताह में तीन बार मछली खाने से प्रोटीन मिलता है। कॉड एक और लोकप्रिय मछली है क्योंकि यह हल्का स्वाद, बहुत सारा प्रोटीन और विटामिन बी और फॉस्फोरस से भरपूर है।

डेयरी उत्पाद: पनीर और दही ब्लू ज़ोन डाइट में महत्वपूर्ण हैं। इटली और ग्रीस के कुछ ब्लू ज़ोन क्षेत्रों में भेड़ या बकरी के दूध से बने पनीर का बहुत स्वाद है। आप हफ्ते में कई बार दही और पनीर खा सकते हैं। यह प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं। यहां के लोग इसके लावा को भी हफ्ते में चार से पांच बार अंडे के साथ खाते हैं।

विवरण: यह लेख आम लोगों के लिए है। यह किसी भी इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। हमेशा अपने चिकित्सक से अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024