रश्मिका मंदाना के डीप फेक मामले में पिछले साल दिल्ली पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया

पूरे देश में अभिनेत्री रश्मिका मंदना का वीडियो वायरल हो गया था। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने अब इस मामले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ में पता चला कि वह पहले भी कई साइबर क्राइम में शामिल था। पिछले वर्ष 10 नवंबर को पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज की थी।

6 नवंबर को एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें अभिनेत्री लिफ्ट में दिखाई देती थीं।पूरा देश इस वीडियो से हैरान था। पहले यूजर्स ने वीडियो को सच मानकर इसे शेयर किया, लेकिन बाद में पता चला कि एक्ट्रेस का फर्जी वीडियो बनाया गया था। एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने खुद इस वीडियो के बारे में जानकर भी बहुत दुखी हो गई। कथाकार ने कहा कि आविष्कार सिर्फ मेरे लिए नहीं है; यह सभी के लिए भयानक है। यह बताया जाना चाहिए कि एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक विवादास्पद वीडियो वायरल हो गया था।

वह ब्रिटिश भारतीय इंफ्लुएंसर जारा पटेल था। पिछले वर्ष 10 नवंबर को पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज की थी। Instagram पर उनके लाखों फॉलोअर्स हैं।

डीपफेक वीडियो में क्या दिखाई देता है?
डीपफेक वीडियो को सिंथेटिक मीडिया कहा जाता है, जिसमें एक व्यक्ति की तस्वीर या वीडियो दूसरे व्यक्ति की तस्वीर या वीडियो से बदल दी जाती है। हाल में, डीपफेक तकनीक तेजी से विकसित और उपयोगी हो गई है, हालांकि यह कई वर्षों से मौजूद है। इससे इसका दुरुपयोग बढ़ गया है।

PM मोदी ने भी इसे संकट बताया
PM मोदी ने कहा कि ‘डीपफेक’ एक बड़े संकट को जन्म दे सकता है। समाज में द्वेष पैदा कर सकता है। उन्होंने मीडिया को भी इसके दुरुपयोग पर जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने का आह्वान किया। वहीं, वैष्णव भी इसे लेकर आगाह कर रहे थे। सरकार ने इस मुद्दे पर कंपनियों को हाल ही में एक नोटिस भेजा था।

Exit mobile version