राम रहीम ने चुनावों से ठीक पहले डेढ़ वर्ष में 182 दिनों में जेल से बाहर निकला।

राम रहीम ने चुनावों से ठीक पहले डेढ़ वर्ष में 182 दिनों में जेल से बाहर निकला

हरियाणा सरकार ने एक बार फिर डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। सरकार के मनोहर लाल खट्टर को बार-बार परोल या फरलो पर रिहा करने का एक पैटर्न सामने आया है। जब भी राम रहीम को परोल या फरलो पर रिहा किया गया, हरियाणा या आसपास के राज्यों में चुनाव हुए। राम रहीम दोषी है बलात्कार और हत्या के मामलों में। मंगलवार को गुरमीत फरलो जेल से बाहर निकले। यह राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों से बहुत पहले हुआ है।

राजस्थान में डेरा का दावा है कि वह बहुत प्रभावी है। समुदाय के नेताओं का दावा है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, जहां विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं, भी उनका प्रभाव है।

राम रहीम ने चुनावों से ठीक पहले डेढ़ वर्ष में 182 दिनों में जेल से बाहर निकला

राम रहीम राजस्थान के श्री गंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया गांव से हैं। डेरा प्रमुख का बहुत बड़ा प्रभाव रेगिस्तानी राज्य, विशेष रूप से सिरसा, हरियाणा के साथ सीमा साझा करने वालों पर है। हाल ही में, राजस्थान के कई वरिष्ठ राजनेताओं ने अपनी सजा से पहले धर्मगुरु का आशीर्वाद लेने के लिए डेरा का दौरा किया है।

2014 में बीजेपी ने डेरा को समर्थन दिया था: डेरा की राजनीतिक शाखा मतदान के दिन से ठीक पहले अपने अनुयायियों को उम्मीदवारों को समर्थन देने का फैसला लेती है और निर्देश देती है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने सिरसा में डेरा प्रमुख से मुलाकात की थी, हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनावों से पहले। डेरा ने फिर भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया, जिससे हरियाणा में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बन गई।

पंचायत चुनाव से पहले राम रहीम को 30 दिनों के लिए परोल पर रखा गया था. यह 20 जुलाई को हुआ था। 21 जनवरी को उन्हें ४० दिनों के लिए जेल से रिहा किया गया। उन्हें सोमवार, 20 नवंबर को तीन सप्ताह की छुट्टी दी गई, और मंगलवार को उन्हें अस्थायी रूप से छूट दी गई।

उन्हें पंचायत और आदमपुर उपचुनाव से पहले 15 अक्टूबर, 2022 को परोल से रिहा किया गया। 17 जून, 2022 को राज्य में नगरपालिका निकाय चुनाव होने से ठीक पहले, उन्हें लगभग एक महीने की छुट्टी दी गई थी। 7 फरवरी, 2022 को पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें 21 दिनों की छुट्टी दी गई थी।

 

Exit mobile version