राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने प्रधानमंत्री मोदी की जाति पर बयान पर राहुल गांधी को नोटिस भेज सकता है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर निकला है, गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी की जाति को लेकर एक बार फिर से बात की, जिसके बाद उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। NCBC अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी की जाति पर टिप्पणी करने के लिए राहुल गांधी को नोटिस देने का विचार किया जा रहा है।

गुरुवार को राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ ओडिशा से छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची। “नरेंद्र मोदी जी तेली कास्ट में गुजरात में पैदा हुए थे,” राहुल ने कहा। 2000 में बीजेपी ने उनको और उनकी आबादी को OBC में शामिल किया।”

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की अध्यक्ष की प्रतिक्रिया क्या थी?

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष हंसराज गंगाराम अहीर ने कांग्रेस सांसद की इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, “25 जुलाई 1994 को गुजरात सरकार ने ‘मोध घांची’ जाति को OBC सूची में शामिल करने का आदेश जारी किया। 27 नवंबर 1999 को, गजट में 104 जातियों, जिसमें “मोध घांची” भी शामिल था।”

OBC समुदाय से राहुल गांधी ने माफी मांगें 

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने दस्तावेजों की जांच की, जिसमें पीएम मोदी पर राहुल गांधी की टिप्पणी गलत पाई गई है। NCBC अध्यक्ष ने कहा कि राहुल गांधी को OBC समुदाय से माफी मांगनी चाहिए।

Exit mobile version