विपक्षी गठबंधन की कैम्पेन कमेटी की आज दिल्ली में बैठक:विधानसभा-लोकसभा चुनावों पर योजना बनाई जाएगी; 13 सितंबर को अनुबंध कमेटी की बैठक

I.N.D.I.A, विपक्षी गठबंधन, ने मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अपनी पहली विपक्षी गठबंधन की कैम्पेन कमेटी की आज दिल्ली में बैठक है। दिल्ली के मिलाप भवन में शाम 5 बजे बैठक होगी।

मुंबई में 28 विपक्षी दलों के साथ एक बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और बिहार के प्रधानमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गठबंधन के नेता इसी महीने से चुनावी अभियान शुरू करेंगे। 21 सदस्यों की कैंपेन कमेटी की आज की बैठक में नेता इसी विषय पर आगे की योजना बनाएंगे।

इसके अलावा, 13 सितंबर को अलायंस ने 14 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक बुलाई है। राष्ट्रीय जनता पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर यह बैठक होगी। 1 सितंबर को मुंबई में हुई एक बैठक में अलायंस ने पांच कमेटियों का गठन किया। इनमें चार कमेटियां हैं: कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन/स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी।
यह चित्र एक सितंबर को हुई विपक्षी गठबंधन की मुंबई बैठक की है।
यह चित्र एक सितंबर को हुई विपक्षी गठबंधन की मुंबई बैठक की है।

I.N.D.I.A गठबंधन की विपक्षी गठबंधन की कैम्पेन कमेटी में 21 सदस्य हैं: गुरदीप सिंह सप्पल (कांग्रेस), संजय झा जद (यू), अनिल देसाई (एसएस), संजय यादव (RJD), पीसी चाको (NCP), चंपई सोरेन (झामुमो), किरणमय नंदा (सपा), अरुण कुमार (CPI-M), बिनॉय विश्वम (CPI), पूर्व जस्टिस हसनैन मसूदी (NC), शाहिद सिद्दीकी (RLD), एनके

14 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी में एक सीएम, एक डिप्टी सीएम, दो पूर्व मुख्यमंत्री विपक्ष की कोऑर्डिनेशन कमेटी में एक सीएम, एक डिप्टी सीएम, दो पूर्व सीएम, पांच राज्यसभा और दो लोकसभा सांसद हैं। दो लेफ्ट नेता भी कमेटी में हैं।

झारखंड के प्रधानमंत्री हेमंत सोरेन (JMM) और बिहार के द्वितीय प्रधानमंत्री तेजस्वी यादव (RJD) कमिटी में हैं। जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्री हैं: उमर अब्दुल्ला (एनसी) और महबूबा मुफ्ती (पीडीपी)।

केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), संजय राउत (शिवसेना UBT), शरद पवार (NCP), राघव चड्ढा (AAP) और जावेद अली खान (SP) पांच राज्यसभा सांसद हैं।

दो लोकसभा सांसद: अभिषेक बनर्जी (TMC) और ललन सिंह (JDU) डी राजा (CPI) और एक सदस्य CPI (M) हैं। CPI (M) के सदस्यों का नाम नहीं बताया गया है।

विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की चौथी बैठक दिल्ली या भोपाल में होगी। हालाँकि, भोपाल में भी इस बैठक की चर्चा है। 1 सितंबर को मुंबई में हुई तीसरी बैठक में भी बताया गया कि अब सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा होगी।

मुंबई बैठक में कोऑर्डिनेशन और कैंपेन सहित पांच कमेटियां बनाई गईं। वहीं, लोगो तीसरी बैठक में अंतिम निर्णय नहीं ले सका। कई दलों ने एक डिजाइन पसंद किया है जो कुछ सुधार सुझाव देता है।

आज दो अतिरिक्त बैठकें होंगी..।

सोनिया ने विशेष सत्र पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस पार्लियामेंट्री स्ट्रैटजी ग्रुप की बैठक बुलाई
केंद्रीय सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र आहूत किया है। अब कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने मंगलवार (5 सितंबर) को कांग्रेस पार्लियामेंट्री स्ट्रैटजी ग्रुप की मीटिंग बुलाई है। सोमवार 4 सितंबर को, कांग्रेस ने अपने प्रमुख नेताओं को समन भेजा था और उन्हें स्ट्रैटजी डिसकशन के लिए बुलाया था। कांग्रेस के नेताओं की बैठक के बाद विपक्षी नेता भी मिलेंगे।
संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा। I.N.D.I.A सांसद और कांग्रेस संसदीय दल इस पर चर्चा करेंगे।
संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा। I.N.D.I.A सांसद और कांग्रेस संसदीय दल इस पर चर्चा करेंगे।

I.N.D.I.A (लोकसभा और राज्यसभा) के सभी सांसदों की एक बैठक सोनिया गांधी के घर मल्लिकार्जुन खड़गे में होगी, जबकि दूसरी ओर कांग्रेस संसदीय दल की बैठक होगी। वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे के घर संसद के विशेष सत्र के लिए I.N.D.I.A के सभी सांसदों की बैठक होगी। इस बैठक का उद्देश्य संसद के स्पेशल सेशन में विपक्ष की चाल बनाना है। उम्मीद है कि इस सत्र में वन राज्य-वन चुनावों से जुड़ा बिल केंद्र सरकार ने पारित किया होगा। इसके लिए सरकार ने भी एक कमेटी बनाई है।

Exit mobile version