सुप्रीम कोर्ट का आदेश ध्वस्त हो गया! दिल्ली में दिवाली पर उत्सव, AQI 500 के करीब

सुप्रीम कोर्ट का आदेश ध्वस्त हो गया! दिल्ली में दिवाली पर उत्सव

दिल्ली सुप्रीम कोर्ट : दिल्ली की राजधानी में फिर से प्रदूषण बढ़ा है। हवा का स्तर बहुत गिर गया है। दिल्लीवासी एक दिन पहले साफ हवा में सांस ले पाते थे, लेकिन अब उन्हें प्रदूषित हवा मिल रही है। सोमवार सुबह से आसमान धुंधमय है। AQI 500 दिल्ली में पहुंच चुका है। नोएडा में भी AQI 500 पार कर चुका है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की एक प्रमुख वजह दिवाली पर जलाए गए पटाखे हैं। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखे ही प्रदूषण का कारण हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश को भी लोग मान नहीं रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के प्रदूषण को देखते हुए पटाखों की खरीद और बिक्री पर बैन लगाया था। लेकिन दिवाली को राजधानी में बड़ी मात्रा में आतिशबाजी हुई।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश ध्वस्त हो गया! दिल्ली में दिवाली पर उत्सव
दिल्ली सरकार ने पटाखों पर पूरी तरह बैन लगाया था, क्या आपकी कुंडली में अमीर बनने का योग है? सरकारी निर्णय के खिलाफ बीजेपी नेता मनोज तिवारी सुप्रीम कोर्ट गए। लेकिन अदालत ने सरकार के निर्णय में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। हम इस फैसले में दखल नहीं देंगे, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस एमएम सुंदरेश ने कहा। यदि सरकार ने पूरी तरह से बैन लगाया है, तो पूरी तरह से बैन रहेगा। अदालत ने इतना भी कहा कि पटाखे चलाना चाहते हैं तो दिल्ली से बाहर दूसरे राज्यों में जाएं, जहां पटाखों पर बैन नहीं है।

 

Delhi-NCR का AQI दिवाली के एक दिन बाद क्या है? बारिश ने हवा की धुलाई और पटाखे चला दिया था।

500 के करीब पहुंच गया AQI, वहीं सरकार ने दिल्ली में कई टीमों को पटाखों की अवैध बिक्री को रोकने के लिए बनाया था। लेकिन दिवाली की रात को भयानक घटना वहीं हुई। कुछ लोग जमकर आतिशबाजी करते थे। इसके बाद से दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ा है। यह साफ है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के साथ-साथ नॉइज़ पॉल्युशन भी हुआ है। रात भर पटाखे चले रहे हैं। रविवार शाम 4 बजे तक दिल्ली में AQI 200 से भी कम था लेकिन अब 500 के करीब है।

दिल्लीवासी आज मानेंगे तो दिवाली पर 8 साल बाद हवा सबसे साफ होगी।

पर्यावरण मंत्री ने बीजेपी सरकार को दोषी ठहराया

सुप्रीम कोर्ट का आदेश ध्वस्त हो गया! दिल्ली में दिवाली पर उत्सव
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बीच एक बयान दिया है। उन्होंने बीजेपी की सरकारों को दिल्ली के प्रदूषण का दोषी ठहराया है। उनका कहना था कि पटाखे जलाना आज प्रदूषण का स्तर बढ़ गया एकमात्र कारण है। भाजपा दुर्भाग्यपूर्ण रूप से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद अपनी कर्तव्यों को पूरा नहीं करना चाहती…।भाजपा ने पटाखे जलाए और दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार है।”

Exit mobile version