2024 में कार कंपनियां क्या उम्मीद कर रही हैं? ईवी पर अधिक फोकस?

2024 में कार कंपनियां क्या उम्मीद कर रही हैं

2024 का साल कार कंपनियों के लिए कैसा रहने वाला है, इसके बारे में बहुत कुछ कहा जा रहा है। वाहन बिक्री में अगले वर्ष कम हो सकती है, लेकिन ईवी की हिस्सेदारी में वृद्धि होगी। 2024 में ईवी सेगमेंट और फेम योजना के अगले चरण को भी शुरू करने की योजना है। वीइकल उत्पादकों ने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को भारत में पेश करने का लक्ष्य रखा है।

2023 में बिक्री में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज करने वाले घरेलू वाहन उद्योग ने 2024 में बिक्री गिरने की संभावना के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में पूरी तरह से रुचि दिखाई है। 2023 में यात्री वाहनों की बिक्री 40 लाख इकाई पार करने की उम्मीद है। वाहन निर्माताओं ने हालांकि नए साल की शुरुआत में ही गाड़ी की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है। वाहनों की बिक्री पर इसका असर हो सकता है।

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया के CEO आरसी भार्गव ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में अगले वर्ष बिक्री कम होने की संभावना है। ऐसे में वाहन बिक्री को तेज करने के लिए छोटी कारों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अप्रैल से अक्टूबर के दौरान छोटी कारों की बिक्री में हिस्सेदारी लगभग 4% रही। जबकि वर्ष 2018-19 में यह अनुपात लगभग 14% था। भार्गव ने कहा कि मारुति सुजुकी के मामले में उद्योग जगत से अधिक विकास की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी ) की बिक्री भी बढ़ेगी।

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम (SIAM) के महानिदेशक राजेश मेनन ने कहा कि अगले साल वाहन उद्योग का बिक्री परिदृश्य अच्छा रहेगा। चौतरफा आर्थिक वृद्धि इसकी वजह हो सकती है। उन्हें लगता है कि अगले वर्ष EV सेगमेंट मजबूत हो जाएगा, और कुल वाहन बिक्री में EV की हिस्सेदारी बढ़नी जारी रहेगी। साथ ही, उन्होंने कहा कि फेम योजना का अगला चरण 2024 में शुरू होगा, जो हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करेगा। अगले वर्ष फेम-2 योजना समाप्त हो जाएगी।

वीइकल डिस्ट्रिब्यूटर्स के संगठन फाडा (FADA) के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि अगले साल यात्री वाहनों की बिक्री निचले एकल अंक में रहेगी, जबकि दोपहिया वाहनों की बिक्री ऊपरी एकल अंक में रहेगी। वाहन कल-पुर्जा उत्पादकों के संगठन एक्मा (ACMA) के महानिदेशक विनी मेहता ने कहा कि भारत-एनकैप आने से सुरक्षा पर जोर बढ़ेगा और EV की ओर ध्यान देने से वाहन कल-पुर्जा क्षेत्र को अपने उत्पादन में बदलाव करना पड़ेगा।

साल 2023 स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (SUV) की बढ़ती लोकप्रियता का वर्ष था, जो अगले साल भी जारी रहेगी। हुंडई मोटर इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा कि इस साल SUV की बाजार हिस्सेदारी लगभग 49% रहने का अनुमान है, जिसमें हुंडई का हिस्सा 60% है। 2024 में कंपनी की SUV हिस्सेदारी 50% से अधिक होगी और 60% होगी।

https://citizensdaily.in/

https://www.facebook.com/profile.php?id=61553411553769

Exit mobile version