2024 में दुनिया भर में Jumat-ul-Wida

Jumat-ul-Wida 2024: मुस्लिम समुदाय रमज़ान महीने का अंतिम दिन जुमात-उल-विदा को सामाजिक रूप से मनाता है।

इस्लाम का कैलेंडर नौवें महीने में रमजान मनाया जाता है। अरबी शब्द ‘अल रमज़’, जिसका अर्थ है झुलसाना, से रमज़ान शब्द निकला है। मुसलमानों ने रमज़ान को एक पवित्र महीना माना है और इस महीने में रोज़ा रखने वाले लोगों को छाले पड़ते हैं। पवित्र कुरान में शुभकामनाएं जुमात-उल-विदा कहलाती हैं। इस्लामी समुदाय विश्व भर में रमज़ान के अंतिम शुक्रवार को मनाता है। “जुमात-उल-विदा” शब्द दो शब्दों से बना है: “जुमा” और “विदा”। जुमा का अर्थ एकत्र होना है, और विदा का अर्थ विदाई है।

Jumat-ul-Wida 2024 Date

29 April 2024

Jumat-ul-Wida के तरीके

रमजान के पवित्र महीने में आखिरी शुक्रवार की नमाज जुमातुल बिदा कहलाती है, जिसका अनुवाद “विदाई के शुक्रवार” है। रमज़ान का दूसरा सबसे पवित्र दिन मानने वाले कुछ मुसलमान इस दिन का बड़ा हिस्सा इबादत में बिताते हैं।

बांग्लादेश में बहुत से लोग प्रार्थना में भाग लेंगे. ढाका में बांग्लादेश की राष्ट्रीय मस्जिद, बैतुल मोकर्रम मस्जिद, सबसे बड़ा आयोजन होगा।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बैतुल मुकर्रम मस्जिद है। 1968 में बनाई गई मस्जिद 30,000 लोगों की क्षमता रखती है, जो इसे दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी मस्जिद बनाती है। इतनी बड़ी क्षमता के बावजूद, मस्जिद को रमज़ान के महीने के दौरान 10,000 अतिरिक्त उपासकों को स्थानांतरित करना होगा।

कैसे मनाया जाता है Jumat-ul-Wida?

मुसलमान इस विशेष दिन पर नमाज़ अदा करने के लिए अपनी निकटतम मस्जिदों में जाते हैं। वे मस्जिदों में पवित्र कुरान पढ़ते हैं और गरीबों को धन दान करते हैं और खाना खिलाते हैं। रमजान महीने की अंतिम प्रार्थना जुमात-उल-विदा है। समुदाय सद्भाव, शांति और सफलता के लिए विश्व भर में प्रार्थना करता है। Мусलमान लोगों का मानना है कि इस दिन की गई प्रार्थना को ईश्वर अवश्य सुनेंगे। उस दिन बड़ी संख्या में आने वाले भक्तों के लिए मस्जिदों में अतिरिक्त व्यवस्था की जाती है। भक्तों को पुजारी पवित्र कुरान का पालन करने के लिए प्रेरित करते हैं।

मुसलमानों को त्योहार के दिन शुक्रवार की सामान्य प्रार्थनाओं के बदले मण्डली में शामिल होना चाहिए। महिलाओं के लिए नहीं, लेकिन पुरुषों के लिए यह आवश्यक है। 2013 में, भारत की सबसे बड़ी मस्जिद हैदराबाद में मक्का मस्जिद में सबसे बड़ी मण्डली का अंत हुआ। मुसलमानों के लिए यह त्यौहार बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह रमज़ान के महीने की महिमा को दर्शाता है। श्रद्धालुओं को राहत देने के लिए मस्जिदों के आसपास टेंट लगाए जाएंगे। विशेष दावतें परिवार, रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों द्वारा बनाई जाती हैं और उनका आनंद लिया जाता है।

Jumat-ul-Wida की इतिहास

इस्लामिक नियमों के अनुसार, पैगंबर मोहम्मद ने हर हफ्ते शुक्रवार को एक विशिष्ट कार्यक्रम शुरू किया था। उनका कहना था कि शुक्रवार शुभ दिन है। यह दिन सबसे पवित्र है। ईश्वर कहते हैं कि जो व्यक्ति हर सप्ताह शुक्रवार को नमाज अदा करता है, वह सुरक्षित रहता है। Исलामिक संस्कृति के अनुसार, शुक्रवार के दिन भगवान का एक पिंड मस्जिदों में प्रवेश करता है, ताकि भक्तों की इच्छाओं को सुन सकें। पैगंबर मोहम्मद ने यह भी कहा कि इस शुभ दिन पर प्रार्थना करने वाले लोगों के पाप अल्लाह माफ कर देगा।

मुसलमान कैलेंडर

* सौर कैलेंडर सूर्य पर आधारित है, जबकि इस्लामी कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित है। फरवरी को छोड़कर सौर कैलेंडर के प्रत्येक महीने ३० या ३१ दिनों का होता है। चंद्र कैलेंडर महीने २९ या ३० दिनों का होता है। यही कारण है कि रमज़ान २९ या ३० दिन तक चल सकता है।)

महीने की शुरुआत और अंत चंद्रमा की खगोलीय गणना और भौतिक दर्शन पर आधारित हैं। यह प्रथा पूरी तरह से गणना पर निर्भर होती है, जबकि कुछ स्थानों पर देखने की रिपोर्ट बहुत अधिक महत्वपूर्ण होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश समुदाय इस्लामिक सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका के फैसले का पालन करते हैं, जो अमावस्या की असली शुरुआत और अंत को महीने की शुरुआत के रूप में मानती है।

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024