CM Nayab Saini: हरियाणा कैबिनेट की बैठक चंडीगढ़ में हुई, चुनावी वर्ष में इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई 

CM Nayab Saini: हरियाणा कैबिनेट की बैठक चंडीगढ़ में हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। जानें हरियाणा सरकार के बड़े फैसले।

CM Nayab Saini: हरियाणा कैबिनेट की बैठक चंडीगढ़ में हुई। मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए। सरकार ने कर्मचारियों और आम जनता के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। हरियाणा सरकार ने 20 साल से काबिज लोगों को राहत देते हुए मालिकाना हक देने का फैसला किया है. इसके लिए बाजार मूल्य के भाव जितना पैसा सरकारी खजाने में जमा करवाना होगा।

युवाओं को सरकार 20 हजार रुपये प्रति माह देगी: कैबिनेट की बैठक में हरियाणा सरकार ने आईटी सक्षम युवाओं को छह महीने तक 20 हजार रुपये मासिक पारिश्रमिक देने का निर्णय लिया है। पुस्तकालयों को सातवें महीने से प्रति महीने 25 हजार रुपये मिलेंगे। यदि किसी युवा आईटी सक्षम व्यक्ति को काम नहीं मिलता, तो सरकार उसे ₹10,000 प्रति महीने बेरोजगारी भत्ता देगी।

जींद की बडनपुर और सुंदरपुरा नरवाना तहसील में शामिल होंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में, जिला जींद के गांव बडनपुर और सुन्दरपुरा को तहसील उचाना से निकालकर तहसील नरवाना में शामिल करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। अब इन गांवों का उपमंडल मुख्यालय और तहसील मुख्यालय नरवाना होगा।

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना: मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना को मंजूरी दी गई, जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) को आवास उपलब्ध कराने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस नीति के तहत राज्य के उन सभी गरीब परिवारों को आवास सुविधाएं दी जाएंगी जो वर्तमान में कच्चे घरों में रहते हैं या शहरी क्षेत्रों में कोई घर नहीं है। इस योजना का उद्देश्य शुरुआत में एक लाख आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को घर देना है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना को लागू किया जाएगा: हरियाणा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आवास देने के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का प्रतिस्थापन करते हुए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना को लागू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य लक्ष्य ग्रामीणों को सतत विकास के तहत किफायती दर पर सुविधाजनक आवास प्रदान करना है। सरकार इस योजना के तहत हर ग्रामीण को योजनाबद्ध और पारदर्शी आवास प्रदान करेगी। ग्रामीणों की समृद्धि इससे बढ़ेगी।

2014 में हरियाणा सिख गुरुद्वारा (प्रबंधन) अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी गई: यह संशोधन हरियाणा सिख गुरुद्वारा न्यायिक आयोग के अध्यक्ष की योग्यता मानदंडों में बदलाव करता है ताकि राज्य में सिख गुरुद्वारों और गुरुद्वारा संपत्तियों का अधिक प्रभावी निरीक्षण किया जा सके। संशोधन के अनुसार, अब हरियाणा सिख गुरु ज्यूडिशियल कमीशन में चेयरमैन के पद पर माननीय उच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी नियुक्त किया जा सकेगा। इससे पहले, चेयरमैन पद पर केवल जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को नियुक्त किया जा सकता था। वर्तमान अधिनियम में चेयरमैन की अधिकतम 65 वर्ष की आयु की सीमा भी खत्म कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके