डीजीपी गौरव यादव ने वरिष्ठ फील्ड अधिकारियों और ऑपरेशनल विंग के प्रमुखों के साथ राज्य स्तरीय अपराध समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

डीजीपी गौरव यादव: छोटे अपराधों में भी प्राथमिकी का पहले पंजीकरण, डीजीपी पंजाब ने सीपी/एसएसपी को निर्देश दिए

  • डीजीपी गौरव यादव के अध्यक्षों ने वरिष्ठ क्षेत्रीय अधिकारियों और ऑपरेशनल विंग्स के प्रमुखों के साथ राज्य स्तरीय अपराध समीक्षा बैठक की
  •  पंजाब पुलिस पंजाब को सुरक्षित और सुरक्षित राज्य बनाने के लिए सीएम भगवंत सिंह के निर्देशों के अनुसार प्रतिबद्ध
  • डीजीपी गौरव यादव ने जिला पुलिस प्रमुखों से कहा-गंभीर अपराधों में आगजनी पर ध्यान दें, समयबद्ध तरीके से चालान तैयार करें
  • डीजीपी पंजाब से अच्छे काम वाले जिलों को मिली राहत, इन जिलों को हटाने के लिए कहा गया
  • डीजीपी पंजाब ने कहा-सड़क पर दवाओं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए दवाओं के आपूर्तिकर्ताओं/पैडलरों पर ध्यान केंद्रित किया जाए

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों के अनुसार पंजाब को एक सुरक्षित राज्य बनाने के लिए, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने शुक्रवार को सभी जिला प्रमुखों को निर्देश दिया कि वे राज्य में अपराध के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए झपटमारी और चोरी सहित छोटे अपराधों में भी प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने को प्राथमिकता दें।

उन्होंने कहा, “यह मेरे संज्ञान में आया है कि फील्ड अधिकारी आमतौर पर प्राथमिकी दर्ज करने में अनिच्छा दिखाते हैं, खासकर छोटे अपराधों में। सभी जिलों में एफआईआर का मुफ्त पंजीकरण होना चाहिए जिससे राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी।

डीजीपी सभी 28 पुलिस जिलों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और संगठित अपराध, नशीली दवाओं की तस्करी और आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई का जायजा लेने के लिए सभी वरिष्ठ फील्ड अधिकारियों और ऑपरेशनल विंग के प्रमुखों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य स्तरीय अपराध समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

स्पेशल डीजीपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) कुलदीप सिंह, स्पेशल डीजीपी इंटरनल सिक्योरिटी आरएन ढोके, एडीजीपी एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (एजीटीएफ) प्रमोद बान, पुलिस आयुक्त (सीपी) रेंज आईजीपी/डीजी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने यहां पंजाब पुलिस मुख्यालय (पीपीएचक्यू) से डीजीपी पंजाब की अध्यक्षता में हुई बैठक में भाग लिया।

डीजीपी गौरव यादव ने सभी पुलिस आयुक्तों/एसएसपी को निर्देश दिया कि वे जघन्य अपराधों में गिरफ्तारी करने और समयबद्ध तरीके से अदालत में चालान पेश करने की दिशा में ध्यान दें। उन्होंने उन्हें विचाराधीन मामलों की समीक्षा करने और दोषसिद्धि दर में सुधार करने के लिए साप्ताहिक बैठकें करने के लिए भी कहा।

सभी पुलिस जिलों के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए, उन्होंने अच्छे काम करने वाले जिलों के प्रयासों की सराहना की और खराब प्रदर्शन करने वाले जिला प्रमुखों से अपने मोजे उतारने को कहा। उन्होंने पुलिस आयुक्तों/एसएसपी को घोषित अपराधियों (पीओ) और फरार लोगों को गिरफ्तार करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा।

लंबित जांचों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने सी. पी./एस. एस. पी. को जांच में तेजी लाने और जांच की गुणवत्ता में सुधार करने का निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस आयुक्तों/एसएसपी को आपराधिक तत्वों के खिलाफ निवारक कार्रवाई करने के लिए भी कहा।

डीजीपी ने ड्रग्स के खिलाफ चल रहे अभियान का भी जायजा लिया और जिला पुलिस प्रमुखों से कहा कि वे सड़कों पर ड्रग्स की उपलब्धता को कम करने के लिए ड्रग आपूर्तिकर्ताओं और पेडलर्स पर ध्यान केंद्रित करें। बड़ी मछलियों को पकड़ने के लिए सभी नशीली दवाओं के मामलों में आगे और पीछे के संबंध स्थापित करने के लिए फील्ड अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निरंतर अनुवर्ती कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

उन्होंने पुलिस आयुक्तों/एसएसपी को एनडीपीएस अधिनियम की धारा 68एफ के तहत बड़ी मछलियों की अवैध रूप से अर्जित संपत्तियों को जब्त करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने सी. पी./एस. एस. पी. को राज्य में अधिक ग्राम स्तरीय रक्षा समितियों (वी. एल. डी. सी.) के गठन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा। कम से कम 12000 वीएलडीसी बनाने का लक्ष्य रखते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में एक वीएलडीसी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 6500 वी. एल. डी. सी. हैं जो वास्तविक समय की जानकारी साझा करने में जमीनी स्तर पर सुरक्षा बलों की मदद कर रहे हैं, जिससे राज्य में नशीली दवाओं के नेटवर्क में व्यवधान पैदा हो रहा है।

स्पेशल डीजीपी एसटीएफ कुलदीप सिंह ने ड्रग्स के खिलाफ अभियान को अच्छा बताते हुए जिला अधिकारियों को गति बनाए रखने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों से अपने-अपने जिलों में जनसभाओं और जागरूकता गतिविधियों को बढ़ाने और जनता से गुणात्मक प्रतिक्रिया लेने के लिए कहा।

विशेष डीजीपी आंतरिक सुरक्षा आरएन ढोके ने डीजीपी पंजाब को अवगत कराया कि इस साल पंजाब पुलिस ने पांच आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के बाद 35 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है।

एडीजीपी एजीटीएफ पदोन्नति बान ने फील्ड अधिकारियों से कहा कि वे अपने संबंधित जिलों में किसी भी संभावित आपराधिक गतिविधि को रोकने के लिए जमानत पर रिहा अपराधियों और गैंगस्टरों की गतिविधियों पर नजर रखें।

इस बीच, डीजीपी पंजाब ने जमीनी स्तर पर सामने आ रहे व्यावहारिक मुद्दों को समझने के लिए सभी सी. पी./एस. एस. पी. से प्रतिक्रिया भी ली। उन्होंने सी. पी./एस. एस. पी. को सभी उप-विभागीय डी. एस. पी. और स्टेशन हाउस अधिकारियों के साथ साप्ताहिक अपराध समीक्षा बैठकें करने को कहा। (SHOs). उन्होंने सी. पी./एस. एस. पी. को पुलिस थानों का औपचारिक या अनौपचारिक रूप से बार-बार निरीक्षण सुनिश्चित करने के लिए भी कहा।

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके