UP News: योगी का मिशन रोजगार उपचुनाव से पहले, इन दो जिलों में सीएम की उपस्थिति में बटेंगी नौकरियां

UP News: योगी सरकार मिशन रोजगार में जुट गई है, यूपी में उपचुनाव से पहले।

UP News: उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 17 अगस्त और 18 अगस्त को अयोध्या और अंबेडकरनगर में रोजगार मेला आयोजित करेगा। करीब 150 प्रतिष्ठित कंपनियां 70 हजार से अधिक नौकरी के अवसर देने जा रही हैं।

शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों का ऐलान चुनाव आयोग ने किया है। पहले माना जा रहा था कि यूपी की दस सीटों पर उपचुनावों की तिथि घोषित हो सकती है। उपचुनाव अभी घोषित नहीं हुआ है। हालाँकि, अगले कुछ दिनों में उपचुनाव की घोषणा भी हो सकती है। कश्मीर-हरियाणा में भी वोटिंग और परिणाम होने की संभावना है। यूपी की योगी सरकार ने इससे पहले मिशन रोजगार शुरू किया था। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 17 अगस्त और 18 अगस्त को अयोध्या और अंबेडकरनगर में रोजगार मेला आयोजित करेगा। करीब 150 प्रतिष्ठित कंपनियां 70 हजार से अधिक नौकरी के अवसर देने जा रही हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रोजगार मेला का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या की मिल्कीपुर और अंबेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होना है। भाजपा ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनावों की जिम्मेदारी बड़े नेताओं को दी है। CM योगी को कटेहरी और मिल्कीपुर की सीटें मिली हैं।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और प्रशिक्षण एवं सेवा योजन निदेशालय और एमएसएमई विभाग इस रोजगार मेले को संचालित कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और आईटीआई के प्रशिक्षित छात्रों के अलावा आम विद्यार्थी भी रोजगार मेला में भाग ले सकेंगे. मेला प्रातः 9:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगा।

युवा कौशल को सफलता मिलेगी

प्रदेश सरकार में व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षित प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण उपरांत सेवाएं प्रदान करने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इन रोजगार मेलों का आयोजन इसी तरह किया जा रहा है। 18 अगस्त को कुमारगंज, अयोध्या में आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में यह व्यापक रोजगार मेला होगा। 100 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियां इस बड़े रोजगार मेले में 50,000 से अधिक पदों के लिए युवाओं का चयन करेंगे। प्रमुख कंपनियों में एक्सेंचर, अडाणी, बजाज ऑटो, चैंबर ऑफ इंडियन एमएसएमई, फ्लिपकार्ट, होंडा, लावा इंटरनेशनल लिमिटेड, मिंत्रा, नोकिया, केस कॉर्प, सुजुकी मोटर्स, स्विगी और टाटा मोटर्स शामिल होंगे।

दिग्गज कंपनियां भाग लेंगी

इससे पहले, 17 अगस्त को अंबेडकरनगर के देव इंद्रावती महाविद्यालय कैंपस, कटेहरी में एक बड़ा रोजगार मेला भी होना है। इस रोजगार मेले में 21,000 से अधिक पदों के लिए युवाओं को चुनने के लिए 46 प्रतिष्ठित संस्थाएं उपस्थित रहेंगी। मुख्य रूप से इन कंपनियों में बारबरीक नेशन, चेंबर ऑफ इंडियन एमएसएमई, फ्लिपकार्ट, लावा इंटरनेशनल, ओरियो बिस्कुट्स और केस कॉर्प शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, राजकीय आईटीआई अंबेडकरनगर, जिला सेवायोजन एवं उपायुक्त उद्योग विभाग अंबेडकरनगर ने मिलकर यह रोजगार मेला आयोजित किया है। जनपद स्तरीय रोज़गार मेले में अधिक से अधिक लोग भाग ले सकते हैं और अपने शैक्षिक दस्तावेजों और बायोडाटा साथ ले जा सकते हैं।

साढ़े सात वर्ष में युवाओं के सपने साकार हुए

योगी सरकार ने युवा लोगों को सरकारी नौकरी के साथ-साथ निजी व्यवसायों में भी काम करने के लिए प्रेरित किया है। इसके लिए सरकार ने कौशल विकास के कई कार्यक्रम भी शुरू किए हैं। सरकार 2024 में इन रोजगार मेलों के माध्यम से बहुत से युवा लोगों को निजी कंपनियों में नियोजित करने की योजना बना रही है। योगी सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि साढ़े सात वर्षों में साढ़े छह लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है और संविदा के माध्यम से 3.75 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है। वहीं, निजी क्षेत्र या एमएसएमई में दो करोड़ लोगों को नौकरी मिली है।

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके