Dr. Baljeet Kaur: पंजाब सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण को बढ़ावा देने के लिए ‘किचन ग्रीन्स’ लॉन्च किया

Dr. Baljeet Kaur News: पंजाब सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण को बढ़ावा देने के लिए ‘किचन ग्रीन्स’ लॉन्च किया

Dr. Baljeet Kaur: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने “किचन ग्रीन्स” पहल की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में महिलाओं और बच्चों के पोषण और कल्याण को बढ़ाना है। यह नई पहल विभिन्न प्रकार के औषधीय और पोषण संबंधी पौधों की खेती करके सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को टिकाऊ पोषण के जीवंत केंद्रों में बदल देगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा, “किचन ग्रीन्स पोषण वाटिका पहल पंजाब में महिलाओं और बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है। इन आवश्यक जड़ी-बूटियों और पौधों की खेती को बढ़ावा देकर, हम न केवल कुपोषण को संबोधित कर रहे हैं बल्कि समुदायों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए सशक्त भी बना रहे हैं।

डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि “किचन ग्रीन्स” पहल विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर और औषधीय जड़ी-बूटियों जैसे मोरिंगा, एलोवेरा, अश्वगंधा, मेथी, नीम, लेमन ग्रास, ब्राह्मी, हल्दी, आंवला, तुलसी, और पुदीना। इन पौधों को उनकी असाधारण पोषण सामग्री और बड़े पैमाने पर बच्चों, महिलाओं और समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता के लिए चुना गया था। इसके अलावा, स्थानीय समुदायों को भी इन पौधों को उनके पोषण मूल्य से लाभ उठाने के लिए घर पर उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि इस पहल का राज्यव्यापी कार्यान्वयन पंजाब के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि हर समुदाय को लाभ हो। प्रत्येक पौधे के पोषण संबंधी लाभ उसके उच्च पोषण मूल्य के लिए सावधानीपूर्वक चुने गए हैं। उदाहरण के लिए, मोरिंगा विटामिन, खनिज और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली पूरक बनाता है। मेथी और आंवला जैसे अन्य पौधे क्रमशः आयरन और विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देता है, बच्चों और उनके परिवारों के बीच पर्यावरणीय चेतना और पर्यावरण-अनुकूल आदतों को बढ़ावा देता है। स्वामित्व और भागीदारी की भावना सुनिश्चित करते हुए, किचन गार्डन की स्थापना और रखरखाव में स्थानीय समुदायों की सामुदायिक भागीदारी सक्रिय रूप से शामिल होगी। किचन ग्रीन्स पहल की स्वास्थ्य और कल्याण शिक्षा महिलाओं और बच्चों को इन पौधों के स्वास्थ्य लाभों और उन्हें दैनिक आहार में कैसे शामिल करें, इसके बारे में शिक्षित करने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगी।

उन्होंने बताया कि विभाग इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करेगा। किचन ग्रीन्स पहल पोषण अभियान के व्यापक लक्ष्यों के अनुरूप है, जो पंजाब के लोगों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देता है।

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके