Delhi New CM News: नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति से दिल्ली में मेयर चुनाव का रास्ता साफ हो होगा?

Delhi New CM News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान और उसके बाद नए सीएम के चयन से दिल्ली में मेयर चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, जो पिछले छह महीनों से अटका हुआ है।

Delhi New CM News: पिछले छह महीनों से अटका हुआ दिल्ली का मेयर चुनाव, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे और उसके बाद नए सीएम के चयन से शुरू हो सकता है। उपराज्यपाल (एलजी) ने चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने के लिए सीएम से सूचना मांगी थी।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई थी और चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई थी, लेकिन एलजी ने पीठासीन अधिकारी नहीं नियुक्त किया, इसलिए चुनाव नहीं हो सके।

अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, “25 अप्रैल को एलजी सक्सेना ने मुख्यमंत्री से इनपुट के बिना मेयर चुनाव कराने के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने से इनकार कर दिया था और 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिए गए थे। नए मुख्यमंत्री के आने से मेयर चुनाव और प्रक्रिया में मुख्यमंत्री की भूमिका की शर्त पूरी हो सकती है।”

अप्रैल में सक्सेना ने कहा “मैं मुख्यमंत्री की सलाह के अभाव में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के लिए प्रशासक के रूप में अपनी शक्ति का प्रयोग करना उचित नहीं समझता।””

एमसीडी अधिकारी ने कहा कि चूंकि चुनाव अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं, इसलिए नामांकन वैध बने हुए हैं।

प्रमुख ने बताया कि कुल पांच नामांकन आए थे। भाजपा के कृष्ण लाल और आम आदमी पार्टी (आप) के महेश कुमार ने दो नामांकन किए थे। तीन नामांकन डिप्टी मेयर के लिए हुए हैं, जो वैध हैं और नए नामांकन नहीं मांगे जाएंगे। पीठासीन अधिकारी को नामित करने की फाइल, हालांकि, फिर से शुरू करनी होगी। यह तभी किया जा सकता है जब परिस्थितियां बदल जाएं, जब मुख्यमंत्री तक पहुंच के मामले में स्थिति बदल जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि चुनाव फाइल नगर निगम सचिव से एमसीडी कमिश्नर, शहरी विकास सचिव और फिर मुख्य सचिव के पास जाती है, जो इसे शहरी विकास मंत्री के पास भेजता है। शहरी विकास मंत्री फाइल को सीएम को सौंप देते हैं, जो इसे एलजी को सौंप देता है।

एमसीडी के पांच साल के कार्यकाल के दूसरे वर्ष में अनुसूचित जाति के सदस्य को मेयर का पद मिलेगा, लेकिन 25 अप्रैल के एलजी के आदेश के अनुसार, निवर्तमान महापौर शेली ओबरॉय पद पर बनी हुई हैं। आदेश में कहा गया है कि “बड़े जनहित में यही ठीक होगा कि मेयर और डिप्टी मेयर तब तक अपने पद पर बने रहें, जब तक कि कानूनी प्रावधानों के अनुसार चुनाव नहीं हो जाते।”

विपक्ष के नेता और भाजपा के राजा इकबाल सिंह ने कहा कि एससी सदस्यों के लिए इस साल का कार्यकाल आरक्षित है, इसलिए चुनाव जल्द से जल्द होने चाहिए। उनका कहना था कि एलजी सक्सेना के हस्तक्षेप से जोनल वार्ड समिति बनाई गई है, लेकिन वर्तमान मेयर का कार्यकाल दूसरे मेयर पर हावी हो रहा है। SC समुदाय का कोई सदस्य मेयर होना चाहिए।”

“आप” ने दिसंबर 2022 में हुए एमसीडी चुनाव में जीत हासिल की, लेकिन राजनीतिक और कानूनी बाधाओं के कारण प्रमुख पैनल बनाने की प्रक्रिया रुक गई है। “आप” ने 250 सदस्यीय पार्षदों के सदन में 127 पार्षदों का बहुमत प्राप्त किया है, जबकि भाजपा 112 पार्षदों और कांग्रेस के पास नौ पार्षद हैं। एक सीट निर्दलीय है, और एक सीट खाली है।

अधिकारी ने कहा, “इस महीने के अंत में अंतिम सदस्य के लिए चुनाव होने के साथ एमसीडी में पैनल और पदों का काम अगले महीने तक पूरा हो सकता है।”

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके