क्यों CM Bhagwant Mann ने पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल किया, बाहर निकालने के पीछे, नई प्रविष्टियां

CM Bhagwant Mann

जिस नाम ने आप के अंदरूनी सूत्रों सहित सभी को चौंका दिया, वह था पंजाब के CM Bhagwant Mann के करीबी सहयोगी और ओएसडी ओंकार सिंह को हटाना।

2022 में पंजाब की बागडोर संभालने के बाद अपने चौथे मंत्रिमंडल फेरबदल में, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को चार मंत्रियों को हटा दिया और पांच नए चेहरों को शामिल किया। मंत्रिमंडल में फेरबदल लोकसभा चुनाव के महीनों बाद हुआ, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्य की 13 सीटों में से केवल तीन पर जीत हासिल की थी। इसमें मान के विशेष कार्य अधिकारी को भी बाहर निकलते देखा गया (OSD).

किसने कुल्हाड़ी का सामना किया और क्यों?

मान ने चेतन सिंह जोरामाजरा (जनसंपर्क, खनन और बागवानी मंत्री), ब्रह्म शंकर जिम्पा (राजस्व मंत्री), बलकार सिंह (स्थानीय निकाय विभाग के प्रभारी) और अनमोल गगन मान (पर्यटन मंत्री) को मंत्रिमंडल से हटा दिया।

हालांकि उन्हें हटाने का कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया था, आप के मुख्य प्रवक्ता नील गर्ग ने कहा कि “लाइनों के बीच पढ़ने के लिए कुछ भी नहीं था”। उन्होंने कहा, “मंत्रिमंडल में फेरबदल मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है और वह बदलाव करने के लिए स्वतंत्र हैं। सरकार और पार्टी मिलकर तय करते हैं कि कौन (मंत्रिमंडल में) रहेगा और किसे हटाया जाना चाहिए। यह नियंत्रण और संतुलन के बारे में है। उन्होंने कहा कि यह एक नियमित फेरबदल है।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि बलकार सिंह का बाहर निकलना आसन्न था क्योंकि वह लोकसभा चुनाव से पहले एक घटिया वीडियो को लेकर विवाद के केंद्र में थे। सरकार के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि अनमोल गगन मान को उनके निर्वाचन क्षेत्र खारार में “बढ़ती सत्ता विरोधी लहर” के कारण हटा दिया गया था, जबकि मुख्यमंत्री के करीबी माने जाने वाले जोरामाजरा को पटियाला में पार्टी के कामकाज के बारे में कई शिकायतों के बाद हटा दिया गया था। सूत्रों ने कहा कि जिम्पा के बाहर निकलने का फैसला कुछ समय पहले किया गया था और बस “होने का इंतजार” कर रहा था।

नए चेहरे कौन हैं और उन्हें मंजूरी क्यों मिली?

पांच नए कैबिनेट मंत्रियों में लेहरा के विधायक बरिंदर कुमार गोयल (खान और भूविज्ञान, जल संसाधन और भूमि और जल संरक्षण) सहनेवाल के विधायक हरदीप सिंह मुंडियान (राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन, जल आपूर्ति और स्वच्छता, आवास और शहरी विकास) शाम चौरासी के विधायक रवजोत सिंह (स्थानीय सरकार और संसदीय मामले) खन्ना के विधायक तरुणप्रीत सिंह सोंड (पर्यटन और संस्कृति मामले, निवेश संवर्धन, श्रम, आतिथ्य, उद्योग और वाणिज्य, ग्रामीण विकास और पंचायत) और जालंधर के विधायक मोहिंदर भगत शामिल हैं। (Defence Services Welfare, Freedom Fighters, and Horticulture).

भगत के शामिल होने के साथ, मुख्यमंत्री ने अपनी बात रखी है। जालंधर उपचुनाव से पहले मान ने वादा किया था कि अगर आप जीतती है तो वह भगत को मंत्री बना देंगे, जो भाजपा से अलग हो गए थे। लुधियाना के मुंडियान और सोंड दोनों को मंत्रिमंडल में जगह मिली क्योंकि राज्य की वित्तीय राजधानी माने जाने वाले क्षेत्र में पहले कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। एक चिकित्सक रवजोत की पदोन्नति आप के अंदरूनी सूत्रों के लिए आश्चर्य की बात नहीं थी क्योंकि उन्हें मान का करीबी माना जाता है।

पूर्व मंत्री और मनसा के विधायक विजय सिंगला को मई 2022 में भ्रष्टाचार के आरोपों और उसके बाद उनकी गिरफ्तारी के बाद हटाए जाने के बाद गोयल के मंत्रिमंडल में प्रवेश को बनिया समुदाय को फिर से प्रतिनिधित्व देने के मुख्यमंत्री के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

सोमवार को पंजाबी में शपथ लेने वाले सभी पांच नए मंत्री पहली बार विधायक बने हैं। इनमें से तीन मालवा क्षेत्र से हैं, जबकि अन्य दोआबा क्षेत्र से हैं। भगत और रवजोत दलित हैं, जिससे समुदाय के मंत्रियों की संख्या पांच हो गई है।

क्या कोई और बदलाव किया गया है?

मुख्यमंत्री ने तीन विभागों को छोड़ दिया हैः जेल, उद्योग और वाणिज्य, और आवास और शहरी विकास। जबकि जेल विभाग लालजीत सिंह भुल्लर को आवंटित किया गया है, उन्हें ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग से हटा दिया गया है।

शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस को शिक्षा विभाग सौंपा गया है, जबकि मंत्री सतपाल सिंह चीमा, अमन अरोड़ा, जगजीत कौर, कुलदीप सिंह धालीवाल, डॉ. बलबीर सिंह, लाल सिंह कटारुचक, हरभजन सिंह और गुरमीत सिंह खुडियान ने अपने पोर्टफोलियो को बरकरार रखा है।

फेरबदल से क्या बड़ी बात सामने आई है?

सूत्रों ने कहा कि फेरबदल के साथ, मान एक संदेश देना चाहते थे कि मंत्रिमंडल में कोई भी स्थायी नहीं है क्योंकि कुछ मंत्री जो इस्तीफा देने के इच्छुक नहीं थे, उन्हें अभी भी दरवाजा दिखाया गया था। इसके अलावा, पहली बार के विधायकों के पक्ष में वरिष्ठ विधायकों की अनदेखी की गई।

नए सदस्यों को महत्वपूर्ण विभाग भी आवंटित किए गए हैं। उदाहरण के लिए, सोंड को विभाग आवंटित किए गए थे-उद्योग और वाणिज्य, और ग्रामीण विकास और पंचायत-जो पहले मान के पास थे

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके