Children’s Day 2023: बाल दिवस का इतिहास, उत्सव, अर्थ और महत्व

Children’s Day 2023: बाल दिवस का इतिहास

बाल दिवस का अर्थ है कि बच्चों के अधिकारों को उनकी भलाई के लिए कैसे उपयोग किया जाता है।

Children’s Day 2023: बाल दिवस का इतिहास
इस दिन को बच्चों के लिए स्कूलों और अन्य स्थानों में धूमधाम से मनाते हैं। बच्चों को खास बनाने का हर प्रयास किया जाता है, उन्हें खिलौने, मिठाइयाँ और उपहार मिलते हैं। लेकिन, जैसे लोग, हमें भी बड़ी तस्वीर देखनी चाहिए।

क्या देश के हर बच्चे को शिक्षा, चिकित्सा और परिवार के अधिकारों का पूरा अधिकार मिल सकता है? बाल शोषण की कोई शिकायत नहीं है?क्या जो बच्चे खतरनाक नौकरियों में काम करते हैं, उनकी समस्या हल हो गई है? यदि ऐसा नहीं है, तो कम से कम हम माता-पिता को इसके बारे में बता सकते हैं और उन्हें अपने बच्चों को एक ऐसी जगह देने के लिए कह सकते हैं जहां वे अच्छा कर सकते हैं। उन्हें सम्मान और आत्मविश्वास सिखाने के लिए जिम्मेदार होना, और किसी दूसरे की राय सुनने के बजाय अपनी राय बनाने देना।

साथ ही बाल दिवस एक बालिका और एक लड़के को अलग नहीं करने पर भी केंद्रित है। हम युवा लोगों को यह सिखाना चाहिए कि साथियों के दबाव के आगे झुकने से बचना चाहिए, हर संभव कोशिश करना चाहिए और मदद माँगने से नहीं डरना चाहिए जब वे तनाव से गुजर रहे हैं। अब नवीन भारत में शिक्षा, विचार और विकास की नई संभावनाएं हैं। हमारे युवा भावुक और दिलचस्प हैं, इसलिए उनके पास मजबूत विचार हैं। उन्हें दिखाना कि उनकी इच्छाएँ पूरी की जा सकती हैं, उनकी मदद करने का एक तरीका है।

ये बातें बाल दिवस के महत्व को वापस लाएंगी। आइए लक्ष्य को ध्यान में रखने और उस पर कार्य करने का वादा करें ताकि युवा और बच्चे वास्तव में इस दिन का आनंद उठा सकें। 14 नवंबर सिर्फ एक दिन है, लेकिन इसे ऐसा बीज बोने दें जो आने वाले वर्षों में लाभ देगा।

बाल दिवस कब है?

14 नवंबर को भारत बाल दिवस मनाता है।

बाल दिवस कब है?

यह पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन है। पंडित नेहरू भी बच्चों के प्रति उनकी दयालुता के लिए प्रसिद्ध थे।

नेहरू ने भी चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी इंडिया की स्थापना की, जो सिर्फ बच्चों के लिए भारतीय फिल्में बनाती है।

बाल दिवस की उत्पत्ति

14 नवंबर 1889 को कश्मीर के एक ब्राह्मण परिवार में जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ। वह भारत के पहले राष्ट्रपति थे। 1800 के दशक की शुरुआत में उनका परिवार दिल्ली आया था। वे बुद्धिमान थे और व्यवसाय चलाने में अच्छे थे। वह मोतीलाल नेहरू के पुत्र थे, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रसिद्ध वकील थे। बाद में महात्मा गांधी के करीबी दोस्त मोतीलाल नेहरू बन गए। जवाहरलाल के चार बच्चों में दो लड़कियां सबसे बड़ी थीं। उसकी बहन विजया लक्ष्मी पंडित ने संयुक्त राष्ट्र महासभा का पहला नेतृत्व किया था।

माना जाता है कि बच्चे नेहरू को भारत की शक्ति मानते थे, इसलिए उन्हें “चाचा नेहरू” कहते थे। लेकिन दूसरी कहानी कहती है कि पूर्व प्रधान मंत्री गांधी के करीबी थे, जिन्हें सब लोग “बापू” कहते थे, इसलिए उन्हें “चाचा” कहा जाता था। जवाहरलाल नेहरू को लगता था कि वह “राष्ट्रपिता” के छोटे भाई हैं, इसलिए लोगों ने उन्हें “चाचा” कहा।

1947 में, नेहरू भारत की आजादी की लड़ाई में प्रधानमंत्री बन गए। गांधी ने उन्हें यह कैसे करना सिखाया। उन्होंने स्वतंत्र, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक भारत की नींव रखी। इसलिए नेहरू को आधुनिक भारत का निर्माता बताया जाता है।

1964 में जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद संसद ने सर्वसम्मति से उनका सम्मान करने का प्रस्ताव पारित किया। संकल्प ने बाल दिवस को उनके जन्मदिन की आधिकारिक तिथि बनाया। 1956 से पहले, भारत में 20 नवंबर को हर साल बाल दिवस मनाया जाता था। इसका कारण यह था कि संयुक्त राष्ट्र ने 1954 में 20 नवंबर को सार्वभौमिक बाल दिवस घोषित किया था। 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधान मंत्री का जन्म हुआ था। 14 नवंबर को उनके जन्मदिन की याद में बाल दिवस मनाया जाता है।

अब स्कूल बाल दिवस मनाने के लिए मनोरंजक और प्रेरक कार्यक्रम करते हैं। बाल दिवस पर बहुत से लोग भाषण लिखते हैं। बच्चों को अक्सर कहा जाता है कि वे स्कूल के कपड़े को छोड़ दें और अलग-अलग कपड़े पहनें। यह समय बच्चों, उनके माता-पिता और शिक्षकों की खुशी का है।

बाल दिवस उत्सव

स्कूलों और अन्य स्थानों पर जो लोग सीखते हैं, कई गतिविधियाँ होती हैं, जो इसे एक मजेदार उत्सव बनाते हैं। बच्चों को खास दिन बनाने के लिए खिलौने, उपहार और मिठाई दी जाती हैं। कुछ स्कूलों में शिक्षकों ने बच्चों को मनोरंजन करने के लिए कार्यक्रमों को दिखाया जाता है।

विश्व बाल दिवस

संयुक्त राष्ट्र का सार्वभौमिक बाल दिवस 1954 में शुरू हुआ था और 20 नवंबर को हर साल मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनिया भर से लोगों को एकजुट करना है, बच्चों को उनके अधिकारों का ज्ञान देना और बच्चों के कल्याण में सुधार करना है।

20 नवंबर 1959 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को पारित किया। इस दिन बहुत महत्वपूर्ण है। 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन भी पारित किया था।

 

1990 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन और बाल अधिकारों की घोषणा दोनों पारित की हैं, जो सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024