चिकित्सा मंत्री Mr. Khinvsar: रिम्स के रूप में विकसित होगा आरयूएचएस अस्पताल

चिकित्सा मंत्री Mr. Khinvsar ने एक्शन प्लान बनाने के दिए निर्देश, 750 करोड़ रूपये की लागत से चरणबद्ध रूप से होगा काम

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री Mr. Khinvsar ने कहा कि राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से संबद्ध अस्पताल को एम्स की तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज में विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्रभावी एक्शन प्लान बनाते हुए जल्द काम शुरू किया जाएगा। यह काम चरणबद्ध रूप से समय सीमा में पूरा किया जाएगा। साथ ही, आरयूएचएस अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी सेवाओं के लिए आवश्यक स्टाफ भी जल्द नियोजित किया जाएगा।
 श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर गुरूवार को आरयूएचएस में आयोजित बैठक में विश्वविद्यालय, रिम्स के विकास एवं अन्य विषयों पर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आमजन को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने, सवाई मानसिंह अस्पताल का रोगी भार कम करने एवं चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने 750 करोड़ रूपए की लागत से आरयूएचएस को रिम्स के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। ​अधिकारी इस घोषणा को निर्धारित टाइमलाइन में मूर्त रूप दें।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिम्स के विकास के लिए होने वाले निर्माण कार्यों, जांच एवं उपचार के लिए उपकरणों तथा चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की आवश्यकताओं का आकलन कर एक एक्शन प्लान तैयार करें। उन्होंने कहा कि रिम्स के रूप में इस संस्थान का विकास होने से न केवल जयपुरवासियों बल्कि प्रदेशभर से आने वाले रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं सुलभ होंगी।
श्री खींवसर ने वर्तमान में संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने, सुपर स्पेशलिटी सेवाओं एवं भावी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की उपलब्धता की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आईपीडी सेवाओं का पूरा उपयोग सुनिश्तिच करने के लिए आवश्यक स्टाफ नियोजित किया जाए। साथ ही, आवश्कतानुरूप भर्ती प्रक्रिया को भी आगे बढ़ाया जाए। उन्होंने यहां मौजूद संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने बताया आरयूएचएस में चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ नियोजित किए जाने के लिए विभिन्न विकल्पों पर काम किया जा रहा है।  नियमित भर्ती होने तक सेवानिवृत्त चिकित्सकों एवं यहां कार्य करने के इच्छुक चिकित्सकों को लगाकर स्पेशलिटी सुविधाओं को मजबूत किया जाएगा।
चिकित्सा शिक्षा सचिव श्री अंबरीश कुमार ने अस्पताल को रिम्स के रूप में विकसित करने की कार्य योजना से अवगत कराया।
चिकित्सा शिक्षा आयुक्त श्री इकबाल खान ने आरयूएचएस में चल रहे एवं प्रस्तावित विभिन्न कार्यों की जानकारी दी।
इस अवसर पर आरयूएचएस के कुलपति डॉ धनंजय अग्रवाल, प्रो वाइस चांसलर डॉ सुधांश कक्कड़, सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ दीपक माहेश्वरी, अधीक्षक डॉ सुशील भाटी, आरयूएचएस मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ विनोद जोशी, अधीक्षक डॉ अजीत सिंह, रजिस्ट्रार श्री हरफूल पंकज सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके
बादाम खाने के 7 फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन
हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और तस्वीरें खाना पकाने में नींबू के रस का उपयोग करने के 8 तरीके