Stomach Cleaning Juice: ये पांच जूस आपके अंदर सड़ रही गंदगी को बाहर निकाल देंगे. सिर्फ एक सप्ताह में आपका पेट और मन सुकून से भर जाएगा।

Stomach Cleaning Juice

Stomach Cleaning Juice: यदि आपकी आंत ठीक है, तो आपकी पूरी सेहत ठीक है। भोजन को आंत में ही पचाया जाता है और इससे एनर्जी बनाई जाती है,  जिससे शरीर का काम होता है। हम जो कुछ भी करते हैं, यहां तक कि सोचते भी हैं, उसके लिए भी ऊर्जा खर्च होती है। दिमाग आंत की लाइनिंग से सीधे जुड़ा हुआ है। यानी अगर आपकी आंत सही नहीं होगी, तो आपको एंग्जाइटी और डिप्रेशन भी होगा।भोजन सही से पचेगा नहीं तो आप कुपोषित हो जाएंगे और कई बीमारियां होंगी। ऐसे में हमारी आंतों को स्वस्थ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन आज अधिकांश लोग आंत की बीमारी से पीड़ित हैं। अगर आप इससे परेशान हैं और दवा खाने से थक चुके हैं, तो यहां बताए गए प्राकृतिक जूस का सेवन करें जो विज्ञान द्वारा प्रमाणित है। कुछ दिन इन जूस को पीने से आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

आंत को साफ करने वाले तीन जूस

1. सेब जूस: हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिक फाइबरयुक्त भोजन खाने से आपको अधिक लाभ होगा। पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाएगा जिससे आंत की सेहत सुधरेगी। यह फाइबर और पौष्टिक भी है। यह सबसे अच्छा उत्तर है। ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि सेब का जूस भी बनाया जाता है। लेकिन कृपया बाजार से सेब का जूस नहीं खरीदें। यह करने के लिए एक सेब लें और इसे खुद मिक्सी ग्राइंडर में निचोड़ दें। छिल्का में फायबर होता है, इसलिए इसे न उतारे। यदि आप कुछ दिन या सप्ताह  में  सेब का जूस पीते हैं, तो आप गैस, बदहजमी, ब्लोटिंग, कॉन्स्टिपेशन और आंत से जुड़ी कई समस्याओं को हल कर सकते हैं।

2. अनानास और संतरे  का जूस: पेट के लिए संतरे और अनानास का जूस दोनों अच्छे हैं। ध्यान रहे कि जूस निकालने के बाद इसे छानने से बचें; इसे बस पी जाएं। अनानास में ब्रोमाइड होता है, जो आंत को दुरुस्त करता है, जबकि संतरा विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। इसलिए कुछ दिनों के लिए अनानास और संतरे का जूस पिएं।

3. मेथी या पालक का जूस: पालक अब हर समय उपलब्ध है, लेकिन मेथी का पत्ता हमेशा उपलब्ध नहीं होगा. लेकिन रामबाण दोनों पेट की समस्याओं को हल करता है। इसके लिए आप मेथी और गाजर मिलाकर इसका जूस पी सकते हैं। गाजर और मेथी आपकी आंत को सही करेंगे।

4.  वेजिटेबल जूस: आप हरी पत्तीदार सब्जियों का जूस पी सकते हैं अगर आप उन्हें नहीं खा सकते। बेजिटेबल जूस के साथ साइट्रस फ्रूट न मिलाएं। बेजिटेबल जूस भी आपके पेट को साफ करेगा और आंत से गंदगी निकालेगा। लौकी, करेला, ब्लॉकली, टमाटर, फूलगोभी, गाजर, टमाटर और बहुत कुछ भी बेजिटेबल जूस में मिलाकर पी सकते हैं।

5. लेमन जूस: रिपोर्ट कहती है कि लेमन जूस पेट साफ करने के लिए बेहतर नहीं है।सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू डालकर मिला दें। कम से कम एक महीने तक ऐसा करें। रात में भी ऐसा कर सकते हैं। लेमन जूस पेट में बैक्टीरिया को मार डालता है। इन पांचों में से किसी को भी कुछ दिनों में एक आदत बना लेने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हल हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button
तुलसी के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क
तुलसी के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे बादाम खाने के 7 फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल
तुलसी के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क