राज्यबिहार

CM Nitish Kumar ने पटना स्टेशन के पास निर्माणाधीन मल्टीलेवल हब और सबवे का निरीक्षण किया और कहा कि काम तेजी से पूरा होना चाहिए।

CM Nitish Kumar ने पटना जंक्शन के निकट निर्माणाधीन मल्टीलेवल हब और सब-वे का निरीक्षण किया।

CM Nitish Kumar ने पटना जंक्शन के निकट निर्माणाधीन मल्टीलेवल हब और सब-वे का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान निर्माणाधीन तीन मंजिला मल्टीलेवल हब का सबसे ऊपरी तल देखा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को साइट प्लान के माध्यम से किए गए निर्माण कार्यों का विस्तृत विवरण नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने दिया। उन्होंने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग में 32 बस और 225 कार पार्किंग हैं। पटना रेलवे जंक्शन से सब-वे और बुद्ध स्मृति पार्क के पास बने पार्किंग से इस पार्किंग का सीधा संपर्क होगा। गाड़ी पार्क करने के बाद लोगों को पटना जंक्शन जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। पटना जंक्शन के आसपास लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा मिलेगा। लोग भी हनुमान मंदिर आसानी से जा सकेंगे।

मल्टीलेवल पार्किंग छत पर सोलर प्लेट भी लगाएं

निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए। यहाँ की बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग की छत पर सोलर प्लेट भी लगाएं। मुख्यमंत्री ने इसके बाद पटना जंक्शन के निर्माणाधीन सब-वे को मल्टीलेवल पार्किंग से देखा। जैसा कि आप जानते हैं, इस परियोजना का लक्ष्य पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन परिक्षेत्र में यातायात व्यवस्था बनाना है। पटना जीपीओ गोलंबर के निकट मल्टीलेवल पार्किंग (डब) का निर्माण किया जा रहा है, जो यातायात के कई स्रोतों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यहां सिटी बस, ऑटो, टैक्सी और निजी कार पार्किंग हैं. सब-वे ने पटना रेलवे स्टेशन और महावीर मंदिर और बुद्धा पार्क को जोड़ा है।

भूमिगत लम्बाई में हेल्थ वेंटिलेशन और वायु कंडिशनिंग प्रणाली होगी

यात्रियों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग से पटना जंक्शन तक सब-वे 440 मीटर लंबा है। उसमें चार ट्रैवलेटर होंगे, प्रत्येक की लम्बाई 18 मीटर, 30 मीटर, 45 मीटर और 55 मीटर होगी, कुल 148 मीटर। मल्टी-लेवल पार्किंग और महावीर मंदिर निकास के पास स्थित अंडर ग्राउंड बॉक्स एरिया लिफ्ट की संख्या दो होगी। भूमिगत लम्बाई में हेल्थ वेंटिलेशन और वायु नियंत्रण की सुविधा होगी। तीन स्थान मल्टीलेवल पार्किंग के निकट, बुद्धा स्मृति पार्क के निकट और पटना जंक्शन के निकट हनुमान मंदिर के बगल से प्रवेश और पढ़ाई के लिए उपलब्ध होंगे। इस सब-वे के निर्माण से ट्रेन यात्रियों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा और उनका आवागमन आसान होगा। पैदल यात्री रेलवे स्टेशन के ट्रैफिक जाम से बचते हुए सब-वे का उपयोग करके कई जगहों पर जा सकेंगे और कई पार्किंग लेवलों तक पहुंच सकेंगे।

निर्माण कार्य बेहतर ढंग से करें’

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान कहा कि पटना जंक्शन के निकट ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए यह सब-वे बनाया जा रहा है। इस स्थान पर बहुत भीड़ है, इसलिए सड़क पार करना मुश्किल है। दुर्घटना भी होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए सब-वे की कल्पना की गई। यात्रियों को आवागमन में आसानी हो और जाम की परेशानी से निजात मिले, उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य को बेहतर ढंग से करते हुए जल्द ही पूरा करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button