लगभग सौ लोग मारे गए कमांडर सुलेमानी के स्मारक पर हुए विस्फोटों में मारे गए; ईरान ने बदला लेने की प्रतिज्ञा की

कमांडर सुलेमानी के स्मारक

2020 में अमेरिकी ड्रोन द्वारा मारे गए कमांडर सुलेमानी की स्मृति में बुधवार को ईरान में एक समारोह में दो विस्फोटों में लगभग 100 लोग मारे गए और कई घायल हो गए, जिन्हें ईरानी अधिकारियों ने अज्ञात “आतंकवादियों” को दोषी ठहराया।

ईरानी राज्य टेलीविजन ने दक्षिण-पूर्वी शहर करमान में चौथी सालगिरह के एक भीड़ भरे कार्यक्रम में पहले विस्फोट और फिर 20 मिनट बाद दूसरा विस्फोट बताया, जहां कमांडर सुलेमानी को दफनाया गया था।

विस्फोटों को कोई नहीं जिम्मेदार ठहराया। बिडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने वाशिंगटन में कहा कि ये विस्फोट पहले इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा किए गए “आतंकवादी हमले” की तरह लगते हैं।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने खूनी दोहरे बम विस्फोटों का बदला लेने की प्रतिज्ञा की, जबकि राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने उन्हें “जघन्य और अमानवीय अपराध” बताया।

खामेनेई ने एक बयान में कहा, “क्रूर अपराधियों…को पता होना चाहिए कि अब उनसे सख्ती से निपटा जाएगा और…निस्संदेह कड़ी प्रतिक्रिया दी जाएगी”, सरकारी मीडिया के अनुसार।「

रूस और तुर्की सहित कई देशों ने हमलों की निंदा की, और संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दोषियों को सजा देने का आह्वान किया।

कमांडर सुलेमानी के स्मारक
कमांडर सुलेमानी के स्मारक

ईरानी स्वास्थ्य मंत्री बहराम एयनोलाही ने सरकारी टीवी को बताया कि यह इस्लामिक गणराज्य के इतिहास में सबसे खतरनाक हमला था, जिसने अन्य समूहों से इस तरह की घटनाओं का सामना किया था. उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या 103 से कम होकर 95 हो गई है, और 211 अन्य घायल हो गए। जिसमें इस्लामिक देश भी है।

ईरान ने अतीत में इज़राइल को अपनी सीमा के भीतर व्यक्तिगत लोगों या स्थानों पर हमलों का दोषी ठहराया है। दावों की इज़राइल ने न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है, लेकिन कब्रिस्तान विस्फोटों में किसी विदेशी राज्य की संलिप्तता का कोई संकेत नहीं था।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका ने ऐसा कोई संकेत नहीं देखा है कि इजराइल ने विस्फोटों में भाग लिया था।

“करमान के शहीद कब्रिस्तान की ओर जाने वाली सड़क पर आतंकवादियों द्वारा दूर से विस्फोट किया गया था,” एक अनाम अधिकारी ने राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए को बताया।

ईरानी राज्य मीडिया द्वारा प्रसारित वीडियो में चारों ओर खून से लथपथ दर्जनों शव बिखरे हुए दिखाई देते हैं, जबकि कुछ दर्शक जीवित बचे लोगों की मदद करने की कोशिश करते हैं और अन्य लोग विस्फोट क्षेत्र छोड़ने की जल्दी करते हैं।

घायल महिला ने करमन अस्पताल में सरकारी टीवी को बताया, “मैंने बहुत तेज़ आवाज़ सुनी और फिर मेरी पीठ में दर्द महसूस हुआ..।” फिर मैं अपने पैरों को नहीं महसूस कर पाया।「

सैकड़ों ईरानी कमांडर सुलेमानी की हत्या की बरसी मनाने के लिए एकत्र हुए थे, समारोह में घायल लोगों की देखभाल ईरान के रेड क्रिसेंट बचावकर्मियों ने की। ईरानी समाचार एजेंसियों ने बताया कि घायलों की संख्या कहीं अधिक है।

Karan Red Cross Society के अध्यक्ष रेजा फल्लाह ने सरकारी टेलीविजन को बताया, “सभी सुरक्षा उपायों के बावजूद वहां एक भयानक आवाज सुनी गई।” मामले की जांच अभी भी जारी है।「

राज्य समाचार एजेंसी ने बाद में कहा कि कब्रिस्तान को खाली कर दिया गया है और अगली सूचना तक उसे बंद कर दिया गया है। सरकार ने कहा कि गुरुवार शोक दिन होगा।

ईरान के कुद्स बल के शीर्ष कमांडर इस्माइल कानी ने कहा कि हमले “ज़ायोनी शासन (इज़राइल) और संयुक्त राज्य अमेरिका के एजेंटों” ने किए, हालांकि अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से कोई दोष नहीं दिया।

तेहरान अक्सर अमेरिका, इज़राइल और ईरान पर ईरान विरोधी आतंकवादी संगठनों का समर्थन करने का आरोप लगाता है।

रात में सरकारी टीवी ने दिखाया कि कब्रिस्तान में लोगों ने नारे लगाए: “इज़राइल को मौत” और “अमेरिका को मौत”।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक नियमित समाचार ब्रीफिंग में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका विस्फोटों में किसी भी तरह से शामिल नहीं था और इस बात को मानने का कोई कारण नहीं है कि यह इज़राइल था।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह हमलों में शामिल लोगों और उनके समर्थकों की पहचान करने और उन्हें न्याय के दायरे में लाने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उपायों का इस्तेमाल करेगा। राष्ट्रपति रायसी की गुरुवार को तुर्की की नियोजित यात्रा इस बीच रद्द कर दी गई।

पहले हमला

लगभग सौ लोग मारे गए कमांडर सुलेमानी के स्मारक पर हुए विस्फोटों में मारे गए
लगभग सौ लोग मारे गए कमांडर सुलेमानी के स्मारक पर हुए विस्फोटों में मारे गए

2022 में, सुन्नी मुस्लिम आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ने ईरान में एक शिया मंदिर पर एक घातक हमले की जिम्मेदारी ली, जिसमें 15 लोग मारे गए।

दल ने पहले भी हमले किए हैं, जिनमें 2017 में ईरान की संसद और इस्लामिक गणराज्य के संस्थापक अयातुल्ला रुहोल्लाह खुमैनी की कब्र को निशाना बनाया गया था। ईरान में बलुची उग्रवादियों और जातीय अरब अलगाववादियों ने भी हमला किया।

3 जनवरी 2020 को अमेरिका और ईरान एक पूर्ण संघर्ष के करीब आ गए जब अमेरिका ने कमांडर सुलेमानी को मार डाला, बगदाद हवाई अड्डे पर ड्रोन हमला किया और तेहरान में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला किया। read more

Related Articles

Back to top button
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए 10 स्वस्थ बीज काले लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ डार्क सर्कल के लिए अद्भुत घरेलू उपचार दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए 10 स्वस्थ बीज काले लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ डार्क सर्कल के लिए अद्भुत घरेलू उपचार दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए 10 स्वस्थ बीज काले लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ डार्क सर्कल के लिए अद्भुत घरेलू उपचार दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स