Bharat Jodo Nyay Yatra: जैसे राहुल गांधी ने बिहार आते ही मुरेठा बांध लिया, सम्राट चौधरी भी बिहार से नीतीश को उखाड़ने चले गए।

Bharat Jodo Nyay Yatra: मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर पूर्णिया पहुंचे। यहां वह सिर पर पगड़ी (मुरेठा) बांधे हुए दिखाई देता था। यह दिलचस्प है कि सम्राट चौधरी, बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष, पिछले कुछ समय से मुरेठा बांधे हुए दिख रहे थे। मीडिया को बताते हुए सम्राट चौधरी ने कहा कि वह बिहार की सत्ता से नीतीश कुमार को हटा नहीं देंगे तब तक मुरेठा नहीं खोलेंगे। सम्राट चौधरी अब नीतीश कुमार की कैबिनेट में डिप्टी सीएम हैं। साथ ही उन्होंने अयोध्या में मुरेठा उतारने और सिर मुंडवाने की घोषणा की है। बिहार में पहुंचते ही राहुल गांधी ने मुरेठा बांध लिया है।

पूर्णिया में राहुल गांधी ने मुरेठा बांधे किसानों से बात की और उन्हें बताया कि केंद्र सरकार अडाणी जैसे पूंजीपतियों की मदद करती है, किसानों की नहीं। राहुल गांधी ने कहा, “किसानों को चारों ओर से घेरा जा रहा है, आपकी जमीन छीनी जा रही है, आपसे जमीन ली जाती है और अडाणी जैसे उद्योगपतियों को गिफ्ट के रूप में दी जाती है।” दूसरी तरफ, खाद और बीज आपसे पैसे छीनते हैं। बाद में नरेंद्र मोदी ने तीन काले कानून बनाए। यह अच्छी बात है कि देश के सभी किसान एकजुट हो गए, जिससे पीछे हटना पड़ा और सभी किसान बच गए।

मुझे लगता है कि किसान देश का आधार हैं। यह दिलचस्प है कि अरबपतियों का 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जा सकता है। किसानों का कर्ज माफ नहीं हो सकता, लेकिन अडाणी और माल्या जैसों का कर्ज माफ हो सकता है।’

इससे पहले, सोमवार को बिहार दौरे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस और बीजेपी की विचारधारा देश में हिंसा और नफरत फैला रही है। गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के तहत यहां एक सार्वजनिक रैली में कहा कि विभिन्न धर्मों और जातियों के लोग केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाले राजग शासन के दौरान आपस में लड़ रहे हैं।

गांधी अपनी इस यात्रा के दौरान बिहार आए हैं जब एक दिन पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो कांग्रेस के पूर्व सहयोगी थे, फिर से पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में वापस चले गए।

उनका कहना था कि आरएसएस और बीजेपी के विचार देश में हिंसा और नफरत फैला रहे हैं। आरएसएस और बीजेपी धर्म, जाति और भाषा के आधार पर लोगों को लड़ने के लिए उकसाते हैं। भाई-बहन लड़ रहे हैं। आरएसएस और भाजपा ने देश में यही माहौल बनाया है। हम (कांग्रेस) जनता को एकजुट करने का प्रयास करते हैं…। हम नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलना चाहते हैं।गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ सोमवार सुबह बिहार में पार्टी के गढ़ किशनगंज से शुरू हुई। यात्रा शाम को अररिया में पहुंची।

Related Articles

Back to top button
तुलसी के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क
तुलसी के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे बादाम खाने के 7 फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल
तुलसी के फायदे चावल का पानी पीने के फायदे हिना खान की लाल दुल्हन के लहंगे में तस्वीरें कैटरीना कैफ के 10 हेयर स्टाइल सोयाबीन की 8 अद्भुत रेसिपी, राजस्थान के 10 प्रसिद्ध भोजन प्याज खाने के 10 फायदे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के जूस के फायदे आलू के 6 स्वास्थ्य और पोषण लाभ डैंड्रफ-फ्री स्कैल्प के लिए घर का बना हेयर मास्क