Dr. BR Ambedkar Jayanti: अम्बेडकर जयंती क्यों मनाई जाती है?

Dr. BR Ambedkar Jayanti: बाबासाहेब अंबेडकर (बीआर अंबेडकर) एक अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी, जो उस समय अछूत थे. देश के कुछ हिस्सों में आज भी ये लोग अछूत हैं। महिलाओं और श्रमिकों के अधिकारों की वकालत करने वाले अम्बेडकर भारत के संविधान का एक महत्वपूर्ण वास्तुकार थे।

स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री के रूप में जाना जाता है, अंबेडकर ने भारत गणराज्य की पूरी अवधारणा को बनाया। 14 अप्रैल को देश के प्रति उनके योगदान और सेवा का सम्मान करने के लिए उनका जन्मदिन मनाया जाता है

अम्बेडकर के जीवन और योगदान का एक संक्षिप्त विवरण

अम्बेडकर कानून और अर्थशास्त्र में मेधावी विद्यार्थी और उद्यमी थे। उन्होंने अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से हासिल की। वे अर्थशास्त्र में मजबूत थे, इसलिए उन्होंने भारत को पुरातन विचारों और सिद्धांतों से बाहर निकाला। उन्होंने अछूतों के लिए अलग निर्वाचन क्षेत्रों की कल्पना का विरोध किया और सभी के लिए समान अधिकारों की वकालत की।

वे “सामाजिक बहिष्कृत” लोगों को शिक्षित करने के लिए बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना की, जिसमें गैर-ब्राह्मण लोग शामिल थे। उनके पास पांच पत्रिकाएँ थीं: मूकनायक, बहिष्कृत भारत, समता, जनता और प्रबुद्ध भारत. उन्होंने वंचित वर्गों के बारे में और अधिक लेख लिखे।

अंग्रेजों ने पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए अलग निर्वाचन क्षेत्र का बहुत विरोध किया। लंबी बहस के बाद, पिछड़े वर्गों से अंबेडकर और हिंदू समुदायों से कांग्रेस कार्यकर्ता मदन मोहन मालवीय ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता, जिसे पूना पैक्ट कहा जाता है, ने ब्रिटिश सरकार द्वारा प्रस्तावित 71 सीटों के बजाय वंचित वर्ग के लोगों को विधायिका में 148 सीटें मिलने की अनुमति दी। भारतीय संविधान ने इस वंचित वर्ग को “अनुसूचित जाति” और “अनुसूचित जनजाति” का दर्जा दिया।

ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र होने के बाद, अम्बेडकर को कानून और न्याय मंत्री बनने का प्रस्ताव दिया गया, जो उन्होंने ठुकरा दिया। बाद में उन्हें भारत का पहला संविधान बनाने की जिम्मेदारी दी गई, जो वे करने के लिए बाध्य हुए और इस तरह भारत का संविधान बन गया।

डॉक्टर बीआर की शैक्षिक योग्यताएँ

डॉ. बीआर अंबेडकर भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं, जिन्होंने शिक्षा और राजनीति दोनों क्षेत्रों में बड़ा योगदान दिया। उन्हें दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से शिक्षा मिली, जिनमें मुंबई में एलफिंस्टन कॉलेज, यूके में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय शामिल हैं।विदेशी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाला पहला भारतीय बनना उनकी सबसे महत्वपूर्ण शैक्षिक उपलब्धियों में से था। इसके अलावा, उन्होंने दो साल तक मुंबई के सरकारी लॉ कॉलेज में प्रिंसिपल का कार्य किया, जहां उन्होंने निचली जाति के विद्यार्थियों के अधिकारों की वकालत की।

डॉ. अम्बेडकर का जन्मदिन कैसे मनाया जाता है?

पूरे देश में बाबासाहेब अम्बेडकर की जयंती मनाई जाती है, खासकर महिलाओं, दलितों, आदिवासियों, मजदूरों और सभी समुदायों के लिए जिनके लिए वह संघर्ष किया था। लोग समाज सुधारक अंबेडकर को सम्मान देते हुए उनकी मूर्तियों और चित्रों पर फूल मालाएं चढ़ाते हैं।2016, 2017 और 2018 में संयुक्त राष्ट्र ने भी अंबेडकर जयंती मनाई। आजकल, अंबेडकर के जीवन से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम और बहसें आम हैं।

डॉ. अम्बेडकर का विचार आज भी महत्वपूर्ण है। भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक व्यवस्था को बदलने में बाबासाहेब की सक्रिय भूमिका के बिना, देश को विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनाना लगभग असंभव होता।

डॉ. अम्बेडकर की जयंती क्यों मनाया जाता है?

भारत डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती को याद करने और उनके महत्वपूर्ण योगदान को सम्मान देने के लिए मनाता है। वह भारत का संविधान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। 1923 में, निम्न-आय वर्ग की आर्थिक स्थिति को सुधारने और शिक्षा की मांग को बढ़ाने के लिए उनके द्वारा बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना की गई। उनके द्वारा देश में जातिवाद को दूर करने के लिए एक सामाजिक अभियान चलाया गया। वे पुजारी-विरोधी आंदोलन, मंदिर प्रवेश आंदोलन, जाति-विरोधी आंदोलन आदि शुरू किए।उनका नेतृत्व मानवाधिकारों के लिए 1930 में नासिक में मंदिर प्रवेश आंदोलन था। उनका कहना है कि दलित लोगों की समस्याएं पूरी तरह से राजनीतिक शक्ति से नहीं हल होती हैं। दबे-कुचले लोगों को समाज में समान अधिकार मिलना चाहिए। 1942 में वह विक्टोरिया की कार्यकारी परिषद में शामिल हुए। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान निम्न वर्ग के लोगों के अधिकारों की रक्षा की कोशिश की। वह अपने जीवन भर समाज सुधार और अर्थशास्त्र में समर्पित रहा।

डॉ. बी.आर. का महत्वपूर्ण योगदान 

Dr. BR Ambedkar का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। उनके कार्यक्रमों ने दलितों के अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष किया। समानता जनता, मूक नायक आदि उदाहरण हैं।

15 अगस्त 1947 को देश ब्रिटिश प्रशासन से मुक्त हुआ तो कांग्रेस सरकार ने उन्हें पहला कानून मंत्री बनाने का प्रस्ताव भेजा। 29 अगस्त 1947 को उन्हें संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया था।

देश का नया संविधान उन्होंने बनाया। 26 नवंबर 1949 को, संविधान सभा ने नया संविधान अपनाया।

भारतीय रिज़र्व बैंक (अब सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया) की स्थापना में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है, क्योंकि वह अर्थशास्त्री थे। उनके लेखन में तीन पुस्तकें शामिल हैं: “रुपी की समस्या: “इट्स ओरिजिन एंड इट्स सॉल्यूशन,” “एडमिनिस्ट्रेशन एंड फाइनेंस ऑफ ईस्ट इंडिया कंपनी” और “द इवोल्यूशन ऑफ प्रोविंशियल फाइनेंस इन ब्रिटिश इंडिया””

डॉ. बीआर अंबेडकर ने अर्थशास्त्री होने के कारण भारत की अर्थव्यवस्था को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

उनसे लोगों ने कृषि क्षेत्र और औद्योगिक गतिविधियों को विकसित किया। वे लोगों को

बेहतर शिक्षा और सामुदायिक स्वास्थ्य के लिए भी प्रेरित किया।

उन्हीं ने दलित बौद्ध आंदोलन को जन्म दिया।

Related Articles

Back to top button
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए 10 स्वस्थ बीज काले लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ डार्क सर्कल के लिए अद्भुत घरेलू उपचार दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए 10 स्वस्थ बीज काले लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ डार्क सर्कल के लिए अद्भुत घरेलू उपचार दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ
शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए 10 स्वस्थ बीज काले लहसुन के 6 स्वास्थ्य लाभ डार्क सर्कल के लिए अद्भुत घरेलू उपचार दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स