Friendship Day 2024: इतिहास और महत्व

Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे दुनिया भर में दोस्ती का जश्न मनाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। फ्रेंडशिप डे, मदर्स डे और फादर्स डे की तरह, एक ऐसा दिन है जब दोस्त एक-दूसरे को अपना प्यार व्यक्त करते हैं। दोस्तों ने एक-दूसरे की उपस्थिति और महत्व को मान लिया है। दोस्तों के साथ समय बिताकर, उपहार, ग्रीटिंग कार्ड देकर दिन को खास और यादगार बनाएं।

भारत की संस्कृति

80 के दशक में, भारत में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता था। भारतीयों के लिए फ्रेंडशिप डे की शुरुआत करने का श्रेय मनोरंजन उद्योग को जाता है, क्योंकि कई प्रसिद्ध फिल्मों और टेलीविजन शो ने इस दिन को अपनी कहानी में शामिल किया और इस दिन को उत्साहपूर्वक मनाते हुए दिखाया। फ्रेंडशिप डे ने अपनी शुरुआत से भारतीय समाज के हर वर्ग में फैल गया है और विशेष रूप से स्कूल-कॉलेज जाने वाले युवा लोगों के बीच वर्ष का एक महत्वपूर्ण कैलेंडर कार्यक्रम बन गया है।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियाँ बाजार में नए माल लाती हैं, ताकि वे इस अवसर का पूरा लाभ उठा सकें। फ्रेंडशिप डे पर शॉपिंग मॉल और ऑनलाइन पोर्टल विभिन्न उत्पादों पर छूट देते हैं। इस दिन युवा लोग रेस्तरां, फिल्म थिएटर और अन्य मनोरंजक स्थानों पर भारी संख्याओं में रहते हैं। भारत में इंटरनेट की उपलब्धता के साथ, फ्रेंडशिप डे को डिजिटल दुनिया में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है, जो सोशल मीडिया और इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसे कई प्लेटफार्मों पर आधारित है। दोस्तों ने एक दूसरे के प्रति अपने प्यार को स्वीकार करते हुए विशिष्ट संदेश और पोस्ट भेजते हैं। भारत में, दोस्तों की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड बांधना फ्रेंडशिप डे की सबसे बड़ी बात है।दोस्तों के बीच स्थायी दोस्ती का चिह्न प्रेम बैंड है।

इतिहास और अर्थ

1930 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने दोस्तों को समर्पित छुट्टी का विचार पेश किया। यह छुट्टी जल्द ही गुमनामी में खो गई, लेकिन एक विपणन चाल के रूप में फिर से लोकप्रिय संस्कृति में जीवित हुई। और बहुत से देशों ने इसे अपनाया। हॉल ने सुझाव दिया कि भारत सहित कई देशों में अगस्त का पहला रविवार ही आधिकारिक दिन है।

यद्यपि, संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया है। पैराग्वे स्थित एक संस्था, ‘विश्व मित्रता क्रूसेड’, ने अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की कल्पना की और संयुक्त राष्ट्र ने वर्षों तक इसे मान्यता दिलाने की कोशिश की। वर्षों के प्रयासों के बाद, 27 अप्रैल, 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया, जिसमें विभिन्न जातियों और धर्मों के लोगों और समुदायों के बीच सद्भाव और एकजुटता को बढ़ावा दिया जाएगा।

बदलने वाली तिथियाँ

हालाँकि, संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को मित्रता दिवस को आधिकारिक तौर पर घोषित किया, जो अधिकांश देशों में अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। कुछ देशों ने अपना इतिहास और दोस्ती का जश्न मनाने के लिए एक दिन निर्धारित किया है। 20 जुलाई को ब्राजील और अर्जेंटीना में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे एक विश्वव्यापी पर्व है जो दोस्ती को मनाता है। यह हर देश में अलग-अलग दिन होता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है।

Friendship Day 2024

रविवार, 4 अगस्त 2024, कैलेंडर वर्ष का दिन संख्या 217 है, जो फ्रेंडशिप डे 2024 तक चार महीने और तीन दिन चलेगा।

Related Articles

Back to top button
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024]
दिल्ली में सबसे अच्छे मानसून दृश्यों वाले 7 कैफ़े करी पत्ते के 10 स्वास्थ्य लाभ बिग बॉस ओटीटी 3 प्रतियोगियों की सूची जून-जुलाई 2024 में रिलीज़ होगी 10 सडेजडेजर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक [2024] मेथी के बीज के 7 फायदे गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 ड्रिंक्स S नाम वाले लोगों का स्वभाव Holi 2024 Date Upcoming Indian movies 2024