उत्तराखंड में मौसम बदलेगा: 31 और 1 को बरसेंगे बादल, बर्फबारी भी होगी

उत्तराखंड में मौसम बदलेगा: मंगलवार को उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है। कहीं-कहीं पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में मौसम बदलने का अनुमान लगाया है। 31 जनवरी और 1 फरवरी को मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। हाल ही में उत्तराखंड में मौसम ने लोगों को परेशान किया है। कभी-कभी अचानक बादल छाने से बारिश की उम्मीद जगती है, और कुछ देर में हल्की धूप से तापमान बढ़ता है।

बादलों के छाने से किसान बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं, लेकिन मौसम की कमजोरी ने भी किसानों को चिंतित कर दिया है। रविवार की शाम को देहरादून में अचानक बादल छा गए, जो बारिश का संकेत देता था, लेकिन कुछ देर बाद बादल छंट गए। सोमवार को भी तापमान बढ़ा, हालांकि आसमान साफ रहा और चटख धूप खिली रही। सुबह से तेज धूप निकलने से देहरादून में अधिकतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान भी बढ़ा।

जो कड़ाके की ठंड से राहत देता है। लेकिन मौसम अगले कुछ दिनों में बदलने का अनुमान है। सोमवार को देहरादून में सबसे अधिक 23.2 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम 6.0 डिग्री सेल्सियस था। उधम सिंह नगर में सबसे कम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस था और सबसे अधिक 21.4 डिग्री सेल्सियस था। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 1.4 डिग्री सेल्सियस था । नई दिल्ली में अधिकतम 15.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 2.7 डिग्री सेल्सियस था। देहरादून में सुबह हल्का कोहरा और आंशिक बादल रह सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ आज उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम बदल सकता है, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा। उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं बारिश और बर्फबारी हो सकती है। गुरुवार और बुधवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने भी कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी किया है।

Exit mobile version