दिल्ली सहित कई राज्यों में घना कोहरा छा गया; 134 उड़ानें और 22 ट्रेनें प्रभावित हुईं, विजिबिलिटी लगभग शून्य थी।

दिल्ली सहित कई राज्यों में घना कोहरा छा गया

गुरुवार सुबह घने कोहरे के कारण दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में लगभग 134 उड़ानें दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देरी से उड़ीं। अब देखने की क्षमता लगभग शून्य हो गई है। दिल्ली एयरपोर्ट एफआईडीएस (उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली) डेटा के अनुसार, घने कोहरे ने दिल्ली हवाई अड्डे में आगमन और प्रस्थान दोनों सहित लगभग 134 उड़ानों को देरी कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और कम रोशनी के कारण भी कई ट्रेनें देरी से चलीं।

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस पर गिर गया, जिससे शीतलहर जारी रही। सुबह 5.30 बजे तक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा (0-25 मीटर) देखा गया। दिल्ली के सफदरजंग में 50 मीटर विजिबिलिटी थी, जबकि पालम में 25 मीटर। हाल ही में शीतलहर ने शहर में बेघर लोगों को रैन बसेरों की ओर आकर्षित किया है।

राष्ट्रीय राजधानी में पारा गिरने के कारण लोग रैन बसेरों में शरण ले रहे हैं। (लोदी रोड क्षेत्र में एक रैन बसेरे का दृश्य) तापमान उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में लगातार गिर रहा है, जिससे पूरा उत्तर भारत ठंड की लहर से गुजर रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली रात और सुबह “घने से बहुत घने” कोहरे से घिरी रहेगी।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग (आरएमसी) ने बताया कि सुबह दिल्ली में अधिकांश स्थानों पर आसमान साफ रहेगा और अधिकांश स्थानों पर घना से लेकर बहुत घना कोहरा रहेगा। 29 दिसंबर तक घने कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि मौसम काफी अनुकूल है। मौसम विभाग ने कहा कि 30 दिसंबर से हिमालय में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे 31 दिसंबर या 1 जनवरी से उत्तरी और मध्य मैदानी क्षेत्रों में बारिश शुरू होगी। राहत संभव होगी जब हवा का पैटर्न बदल जाएगा।

शीतलहर के दौरान स्कूलों के समय को बदल दिया गया
राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में तापमान में गिरावट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार और शुक्रवार को स्कूलों को बंद कर दिया। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि गाजियाबाद में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों का समय बदल दिया गया है, जो सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगा। जिला मजिस्ट्रेट ने गुरुवार और शुक्रवार को सभी बोर्ड स्कूलों (कक्षा 1 से 12) को बंद कर दिया है. इसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले स्कूल भी शामिल हैं।

https://citizensdaily.in/

https://www.facebook.com/profile.php?id=61553411553769

Exit mobile version