महाराजा अग्रसेन जयंती 2024

महाराजा अग्रसेन जयंती 2024: ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में महाराजा अग्रसेन जयंती मनाई जाती है, जो एक क्षेत्रीय सार्वजनिक अवकाश है। 2024 में 3 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन की जयंती मनाई जाएगी।

यह हिंदू राजा अग्रसेन महाराज का जन्मदिन मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के सातवें महीने के चौथे दिन महाराजा अग्रसेन जयंती मनाई जाती है।

महाराजा अग्रसेन जयंती तिथि 2024

इस उत्सव का नाम तालिका देश अमेरिका महाराजा अग्रसेन की पुण्यतिथि गुरूवार, 3 अक्टूबर 2024 राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब

महाराजा अग्रसेन जयंती का महत्व

माना जाता है कि लगभग 5,000 साल पहले एक प्रसिद्ध हिंदू राजा ने राज्य किया था। अग्रसेन महाराज सूर्यवंश क्षत्रिय राजवंश के सदस्य थे. वे प्रतापनगर, जो अब बांग्लादेश है, के राजा वल्लभ के घर जन्मे थे। महान राजा ने अग्रहरि और अग्रवाल समुदायों को बनाया था।

राजा की राजधानी माना जाता है अग्रोहा (अब हरियाणा)। छोटी उम्र से ही अग्रसेन महाराज की किंवदंती और प्रसिद्धि करुणा से थी, न कि विजयी या पराजित होने की क्षमता से। उनके बारे में कहा जाता है कि वे भेदभाव के खिलाफ थे और समान विचारधारा का प्रदर्शन करते थे।”एक ईंट और एक रुपया” अवधारणा इसका एक प्रसिद्ध उदाहरण है। इस विचार के तहत अग्रोहा में आने वाले हर परिवार को स्थानीय लोगों से एक ईंट और एक रुपया मिलेगा। ईंटों से घर बनाया जा सकता है और पैसे का उपयोग व्यवसाय करने के लिए किया जा सकता है। आज कई वंशज सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों को चलाते हैं। राजा के भाईचारे और समानता की भावना को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, भोजन की वितरण और मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाए जाते हैं।

महाराजा अग्रसेन जयंती  क्यों मनाया जाता है?

पंजाब और हरियाणा राज्यों में, अग्रहरि, अग्रवाल और जैन धर्मों ने महाराजा अग्रसेन की जयंती को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया। ग्रहरि और अग्रवाल समुदाय अपने प्रवर्तक महाराजा अग्रसेन को श्रेय देते हैं। समुदाय अपने मूल्यों को बचाने के लिए इस दिन को सम्मानपूर्वक मनाता है।

सूर्यवंश क्षत्रिय राजवंश के एक सदस्य, प्रतापनगर के राजा वल्लभ, आज बांग्लादेश में है, के पुत्र थे महाराजा अग्रसेन। उनके बारे में याद रखी जाएगी उनकी जबरदस्त करुणा, जो कम उम्र में सैन्य जीतों के बजाय प्रकट हुई थी। महाराजा अग्रसेन पूर्वाग्रह और समानता के प्रति समर्पण के लिए प्रसिद्ध थे। उनका सुझाव था कि अग्रोहा में पहले से ही रहने वाले हर परिवार को पड़ोस में आने वाले हर परिवार को एक ईंट और एक रुपया देना चाहिए। इस तरह की नौकरी ने नवागंतुकों को अपना घर बनाने और अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद की।

महाराजा अग्रसेन जयंती को अग्रहरि और अग्रवाल समुदाय बहुत धार्मिक रूप से मनाते हैं। शांति, समृद्धि और सद्भाव के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। इस दौरान, प्रत्येक परिवार अपनी ‘कुलदेवी’ (देवता) का सम्मान करते हुए मंदिरों की तीर्थयात्रा करता है। महाराजा अग्रसेन के वंशज भाईचारे और समानता के महत्व पर जोर देने के लिए कई सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, जैसे फ्री डॉक्टरी और भोजन। उन्हें सम्मानित करने और उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए, महाराजा अग्रसेन का जीवन और शिक्षाएँ कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों और कार्यक्रमों का केंद्र बनते हैं।

Exit mobile version