कर्तव्य पथ पर पिछले वर्ष 3,000 बच्चों ने मार्च में वीर बाल दिवस पर new record बनाने की तैयारी

वीर बाल दिवस पर new record

26 दिसंबर, वीर बाल दिवस पर नया रेकॉर्ड बनाने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की शहादत को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया था।

Veer Bal Diwas, New Delhi: वीर बाल दिवस है, जो छोटे साहिबजादों की शहीदी को स्मरण करता है। 26 दिसंबर, 2022 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की शहादत को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व वाले दिन। पिछले साल 3,000 बच्चों ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया था।

वीर बाल दिवस पर new record

इस दिवस को मनाने की तैयारी इस बार शुरू हो गई है। केंद्र सरकार इस बार छोटे साहिबजादों का दिवस बहुत बड़े स्तर पर मनाने जा रही है, पिछली बार से मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए।

पिछले साल मार्च में काम पर आया था
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के पूर्व प्रेजिडेंट और बीजेपी के नैशनल सेक्रेटरी मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि वीर बाल दिवस के मौके पर पिछले साल देश में पहली बार 26 जनवरी की परेड वहीं निकली। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से इंडिया गेट होते हुए कर्तव्य पथ पर 3000 बच्चे, आर्मी बैंड की धुनों से कदम से कदम मिलाकर साहिबजादों का इतिहास देश और दुनिया को बताते हैं।

सभी सरकारी दफ्तरों, रेलवे स्टेशनों, पेट्रोल पंपों, स्कूलों और हाइ कमीशन ऑफिस में वीर बाल दिवस मनाया गया और सभी धर्मों के लोगों को शहीदी के इतिहास की जानकारी दी गई। आज भी इतिहास को कई भाषाओं में पढ़ाया जाता है।

वीर बाल दिवस पर new record

सरकार ने 23 अगस्त को हर साल चंद्रयान-3 की सफलता को मनाने के लिए ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस‘ का ऐलान किया

इस बार बहुत कुछ नया करने का कार्यक्रम
सिरसा ने कहा कि उन्होंने इस बार बहुत कुछ नया करने की योजना बनाई है। दिल्ली के किसी ऐतिहासिक स्थान पर मुख्य समागम होगा। पिछली बार का भी रेकॉर्ड तोड़ा जाएगा। देश के प्रधानमंत्री से लेकर राज्यपालों, उपराज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और डिप्लोमेट्स को इसमें सूचीबद्ध किया जाएगा। सिरसा ने बताया कि लोगों ने अभी से वीर बाल दिवस के कार्यक्रम के बारे में पूछना शुरू कर दिया है।

सिरसा ने कहा कि पिछली बार देश के लोगों ने बहुत सपोर्ट दिया था और हर समागम या कार्यक्रम में बहुत लोग पहुंचे थे। ऐसे में, इस बार जल्द ही योजना बनाकर समागम की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। इससे दूसरे राज्यों के लोग दिल्ली आ सकते हैं।

Exit mobile version