श्री श्री रविशंकर की सफलता का रहस्य कुंडली से पता चलता है

श्री श्री रविशंकर की सफलता का रहस्य

श्री श्री रविशंकर का जन्म चित्र: आज श्री श्री रवि शंकरजी की सफलता का रहस्य पता चलेगा उनकी जन्म कुंडली को देखकर। नारद भक्ति सूत्र में भक्ति की पहचान बताते हुए कहा गया है, “सा त्वस्मिन् परमप्रेमरुपा।”तो परम प्रेम की झलक भक्ति को अपने मन में रखने वाले के व्यक्तित्व में मिलना स्वाभाविक है।

नारद भक्ति सूत्र में श्री श्री रवि शंकरजी की जन्मकुंडली में भक्ति की पहचान बताते हुए कहा गया है, “सा त्वस्मिन् परमप्रेमरुपा।”अर्थात् भक्ति असली परम प्रेम का प्रतिरूप है। तो परम प्रेम की झलक भक्ति को अपने मन में रखने वाले व्यक्तित्व में मिलना स्वाभाविक है। श्री श्री रविशंकरजी, जो प्रेम और शान्ति का प्रतीक हैं, इसका अच्छा उदाहरण हैं। उपनिषद काल में शांती समानता का उपदेश देने वाले ऋषि-मुनि की छवि और व्यवहार को देखकर इच्छा रखने वालों को श्री श्री के व्यक्तित्व में आभास होगा।

श्री श्री रविशंकर का जन्म, बचपन और प्राथमिक शिक्षा
श्री श्री रविशंकरजी का जन्म 13 मई 1956 को तामिलनाडु के पापनाशनम् में रात 11 बजे 40 मिनट पर हुआ था। माना जाता है कि इस कुंडली के केंद्र में उच्च के मंगल और उच्च के गुरु दो महापुरुष हैं, इसलिए श्री श्री आज विश्व भर में सनातन धर्म के सबसे बड़े प्रचारक संत हैं।

श्री श्री रविशंकर बचपन से बहुत शांत और गंभीर थे। श्री श्री समय-समय पर ध्यान में व्यस्त रहते थे, जबकि उनकी उम्र के बच्चे खेलकूद में व्यस्त रहते थे। श्री श्री के पुजापाठ और अत्यधिक ध्यान से उनकी मां विशालाक्षी के पुजापाठ के बर्तन छुपा रहे थे। उन्हें किसी ज्योतिषी ने बताया कि उनका बच्चा आद्य शंकराचार्य की जयंती पर पैदा हुआ है, इसलिए वे दुनिया छोड़कर सन्यासी बनेंगे। तो उनकी मां को हमेशा डर रहता है कि कहीं यह उनसे चला न जाए।

यह कहा जाता है कि अगर आसपास के लोगों को कोई शारीरिक कष्ट होता, तो वे श्री श्री के पास आते और उनसे अपने शरीर के उस हिस्से को छूने को कहते. श्री श्री केवल स्पर्श से उन लोगों का दर्द दूर होता था।

श्री श्री रविशंकर का जन्म मकर लग्न में हुआ था, जब राहु की महादशा चल रही थी। जो वृश्चिक राशि में उच्च के गुरु से दृष्ट होकर सर्प द्रेष्कोण में है। कुछ मामलों में, ग्रह जातक को सर्प द्रेष्कोण में आध्यात्मिक धूरी पर चलाते रहते हैं। श्री श्री की कुंडली में लग्नेश शनि भी युती में है, राहु के साथ, जो अपने पिछले जन्मों के कुछ काम पूरा करने के लिए काम कर रहा है।

श्री श्री रविशंकर इतने बुद्धिमान थे कि शिक्षक ने उनको पहली कक्षा की बजाय सीधे चौथी कक्षा में भेजा। श्री श्री ने वैदिक साहित्य और आधुनिक विज्ञान में स्नातक किया है। संस्कृत गीता और अन्य वैदिक ऋचाएं पढ़ना वे तीन साल की उम्र से जानते थे। यह उनकी जन्म कुंडली में शिक्षा के पंचम भाव में बुध (वैदिक ज्ञान) के साथ केतु (भाषा) के साथ बैठता है।

श्री श्री रविशंकर का आध्यात्मिक अनुभव: मार्च 1982 में, चार नदियों के संगम पर बसे दक्षिण भारत के शिमोगा मेंश्री श्री रविशंकर को एक आध्यात्मिक अनुभव हुआ, जिससे सुदर्शन क्रिया का जन्म हुआ। आज भी इसका प्रचार कर रहे हैं। जब उन्हें अनुभूति हुई, उनकी शनि शनि अंतर्दशा में थी और बुध प्रत्यंतर्दशा में था। चंद्र कुंडली में ये दोनों ग्रह चौथे, आठवें और बारहवें भाव से जुड़े हैं, जो मोक्ष और गुढ अनुभव के भाव हैं। जिन्होंने उन्हें आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान किया।

जब वे केवल 19 साल के थे और 1975 में बैंगलोर में एक सभा में “वैदिक ज्ञान और विज्ञान” विषय पर बोलते हुए दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा। उसने अपने ज्ञान और तर्कों से सभा में उपस्थित सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया था, साथ ही मंच पर बैठे बड़े विद्वानों को भी मंत्रमुग्ध कर दिया था। बाद में वे महर्षि महेश योगी से जुड़ गए और उनके साथ वैदिक ज्ञान फैलाते रहे। श्री श्री ने बाद में एक स्कूल के ट्रासंफर के बारे में कुछ मतभेद होने की वजह से अपना रास्ता बदल लिया और 1983 से सुदर्शन क्रिया के प्रचार में लग गए।

1983 में उन्होंने स्विट्जरलैंड में सुदर्शन क्रिया अभ्यास वर्ग में भाग लिया था। आज यह वर्ग 180 देशों में चलता है।

यह एक दैवीय संयोग है कि उनकी शनि की दशा उसी समय शुरू हुई थी जब उन्होंने आध्यात्मिक कार्य शुरू किया था। शनि भाग्य के एकादश भाव में बुध से दृष्ट हैं। राजयोग में लग्नेश शनि नवम भाव में शुक्र के साथ बैठा है। जो श्री श्री के काम में सुधार करते रहे।

आश्रम निर्माण और सामाजिक कार्य: उनका आश्रम जनवरी 1988 में बैंगलोर में एक छोटी सी झोपड़ी में शुरू हुआ था. अब यह बहुत बड़ा हो गया है और विदेशों में शाखाएं भी हैं। श्री श्री ने सामाजिक स्तर पर कई क्षेत्रों में व्यापक रूप से काम किया है। दुनिया में शांति कायम करने के लिए उनका विश्वव्यापी प्रयास लगातार प्रशंसित होता है। उन्हें इस काम में सफलता मिल रही है, क्योंकि उनकी कुंडली में चतुर्शेश उच्च पर मंगल है।

कुंडली के अनुसार, श्री श्री की केतु में बुध की अंतर्दशा में भविष्य की कुछ संभावनाएं हैं। अगले महीने मई से शुक्रवार को महादशा होगी। उनकी कुंडली में शुक्र एक शक्तिशाली राजयोग कारक है, जो उनके कार्य को बेहतर बनाए रखेगा। बहुत संभव है कि उनके किसी विशिष्ट शिष्य या सहयोगी के साथ उनका चर्चित विवाद हो। यह शुक्र षठे भाव में है और षष्ठेश के साथ परिवर्तन योग में है। हालाँकि शुक्र शुभ कर्तरी योग में है और पीड़ित नहीं है, इसलिए वह श्री श्री पर कोई प्रभाव नहीं डाल पाएगा. शुक्र अधिमित्र की राशि में बैठकर उनका सम्मान बढ़ाता रहेगा।

https://citizensdaily.in/

https://www.facebook.com/profile.php?id=61553411553769&sk=about

Exit mobile version