रामलला की 2 मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा होगी, लेकिन राम इन 3 रूपों में दिखेगा

भगवान राम का विशाल मंदिर अयोध्या में बनकर तैयार है। आज रामलला मंदिर में बैठेंगे। आज भगवान रामलला की 2 मूर्ति की पूजा होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप भगवान राम के तीन रूपों में पूजे जाएंगे? आइए जानें किस मूर्ति को कहां स्थापित किया जाएगा और आपको राम लला की कितनी प्रतिकृतियों को देखा जाएगा।

22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की गर्भगृह में जन्मोत्सव होना है, इसलिए तीनों मूर्तियां राम मंदिर में होंगी। शास्त्रों में श्री राम का चित्रित रंग श्यामल रंग का बनाया गया है। मंदिर के पहले तल पर स्थापित दूसरी मूर्ति चांदी की होगी। तीसरी मूर्ति वर्षों से पूजा जाती रही होगी।

11 किलों की चांदी भी होगी मंदिर परिसर की परिक्रमा करने के लिए विराजमान काले रंग की मूर्ति का वजन अधिक था, इसलिए चांदी की चल मूर्ति बनाई गई। ऐसे में रामलला की एक स्थायी मूर्ति होगी और दो चल मूर्ति श्रद्धालुओं को देखने को मिलेगी। चांदी की मूर्ति का वजन बताया जाता है ११ किलो। 11 किलो चांदी की चल मूर्ति श्री राम की भी आज पूजा की जाएगी। यही कारण है कि श्यामल रंग की मूर्ति दोनों मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करेगी।

17 जनवरी को भगवान राम की चांदी की मूर्ति को भी मंदिर परिसर में घुमाया गया। 22 जनवरी को भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 16 जनवरी से वैदिक रीति-रिवाज शुरू हो गए।

Exit mobile version